कहीं आप भी किसी प्रेशर में आकर शादी के लिए ‘हां’ तो नहीं बोल रहे

शादी दो लोगों को एक खूबसूरत बंधन में बांधती है। अरेंज मैरेज हो या लव मैरेज, कुछ स्थितियां ऐसी होती हैं कि इस खूबसूरत रिश्ते के लिए हामी नहीं भरना ही बेस्ट ऑप्शन होता है।
प्रेशर में शादी
अगर आप शादी के लिए परिवार, दोस्त या रिश्तेदारों के प्रेशर में आकर ‘हां’ बोल रहे/रहीं हैं तो संभल जाएं। कई मामलों में ऐसे रिश्तों में शादी के बाद पति-पत्नी के बीच कड़वाहट आ जाती है क्योंकि यह बिना इच्छा के बनाया गया रिश्ता होता है। बेहतर यही है कि आप प्रेशर में न आएं और अपनी फैमिली व फ्रेंड्स को समझाएं।
डाउट हो तो
अगर आपको शक है कि आप जिससे शादी करने वाले या वाली हैं उसके साथ आगे चलकर क्लैश की स्थिति आ सकती है तो एकदम से ‘हां’ न बोलें। व्यक्ति से बात करें और उसकी आदतें आदि समझने की कोशिश करें, अगर तब भी आपको लगता है कि आप पूरी जिंदगी उसके साथ रिश्ता नहीं निभा सकते/सकती हैं तो मना करने में ही भलाई है।
करियर से समझौता
आजकल लड़के और लड़कियां करियर को लेकर काफी फोकस्ड रहते हैं लेकिन जब बात शादी की आती है तो आमतौर पर लड़कियों को अपने करियर से समझौता करना पड़ जाता है। अगर आपको लगता है कि जिस परिवार में आप जाने वाली हैं वह आपके करियर के सपने को रोक सकता है तो शादी के लिए ‘हां’ न बोलें।
सहूलियत और पैसों के लिए
अगर आपको लगता है कि आप सहूलियत और पैसों के खातिर शादी के लिए ‘हां’ बोलने वाले/वाली हैं तो फिर से सोच लें। सहूलियत और पैसे किसी भी रिश्ते को मजबूती नहीं दे सकते हैं और ऐसी स्थिति में कपल्स के बीच का रिलेशन आसानी से टूट सकता है।
पब्लिक प्रपोजल के कारण ‘हां’
क्या आपको बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से पब्लिक में प्रपोजल मिला है और आप इसलिए ‘हां’ बोल रहे/रही हैं? यह सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है। शादी का ख्याल ही जब आपके दिमाग में नहीं आया और फिर भी सिर्फ ‘हां’ बोलने के कारण इस रिश्ते में बंध जाएं तो आप मैरिड लाइफ में अपना 100% नहीं दे सकेंगे।
लत
शादी के लिए जिस लड़के या लड़की को पसंद करें उनके बारे में अच्छे से जानकारी पता करें। अगर आपको पता चलता है कि व्यक्ति को किसी तरह की लत है तो यह गलती से भी यह न सोचें की शादी के बाद सब ठीक हो जाएगा। बेहतर यही है कि ऐसे रिश्तों से दूर ही रहें।
दिमागी रूप से तैयार न हों
सबसे बड़ी बात, अगर आप दिमागी रूप से शादी के लिए तैयार ही न हों तो शादी के लिए ‘हां’ न कहें। अगर आपको अपने करियर पर फोकस करना है या फिर आप अपनी लाइफ में कुछ नया करना चाहती/चाहते हैं तो पहले उसे पूरा करने की कोशिश करें। जब आप जिंदगीभर के रिश्ते में बंधने के लिए तैयार हों तब ही शादी के लिए ‘हां’ कहें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »