प्‍यार से उपजे दर्द को दु:ख ना बनाएं

प्यार की ताकत तमाम चुनौतियों को झेलने की क्षमता देती है, प्यार समर्पण है, त्याग है और हर पल जीने का प्रतीक है। सब जानते हैं कि प्यार जीने का प्रतीक है पर जब दिल टूट जाए आपका दिल तो, दिल का टूटना एक दर्द है। इस दर्द को किसी ने तभी समझा है, जब उसने इसे खुद के लिए अनुभव किया है। एक टूटे हुए दिल के इलाज में समय लगता है लेकिन यह असंभव नहीं है। इस बात को आप एक समय पर ही महसूस कर सकते है। इस दर्द से बाहर निकलना कभी भी एक आसान प्रक्रिया नहीं है, लेकिन सही दवा के साथ आप अपनी खुशियों के रास्ते पर आ सकते है।
दर्द को दु:ख ना बनाएं– आप इस दर्द को दु:ख ना बनाएं, शोक ना करें। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो यह एक बेवकूफी है। हांलाकि हम यह मानते हैं कि इस दर्द से उबरना बहुत दु:खद और दर्दनाक होता है, और एक ब्रेकअप के बाद रोना सामान्य है क्योंकि आप अपना महत्वपूर्ण समय और अपना प्यार, पूरे तरीके से अपने पूर्व साथी में निवेश करते हैं।
अकेले न रहें– हम यह भी मानते हैं कि ऐसा भी समय आता होगा, जब आप बस अकेले ही रहना चाहते होगें, ऐसा ना करके आपको चाहिए कि आप अपने मित्रों व अपने परिवार से इसके बारे मे बातं करें। इससे ना केवल आप स्वस्थ होंगें बल्कि जो विचार और तथ्य आपके दिल को चोट पहुचा रहे है, उनमें भी सुधार होगा। आपके मित्रों व परिवार की पेशेवर सलाह, आपके मन को खोलने के लिए नए दृष्टिकोण और “क्या हुआ है” को समझ सकने के लिए एक अच्छी मदद के रूप में साबित हो सकती है। यह सलाह आपको मदद करेगी-अपनी ताकत इकट्टा करने, अपने आपको उबारने और खुशियों को पाने में।
पूर्व के बारे में न सोंचे– तथ्य यह भी है कि अगर आप और आपका पूर्व साथी यह स्वीकार कर लें कि आप दोनों का एक साथ रहना आवश्यक नहीं है तो आप आपने टूटे दिल की मरम्मत शुरू करने जा रहे है। यदि आप अपनी ही वजह से कोई भी कार्य करने में असमर्थ होते हैं और लगातार अपने पूर्व साथ के बारे में सोचते रहते हैं, उसे फोन करते हैं या उसे वापिस आने का एक मौका देना चाहते है। यह आपके लिए गलत है कि आप उन चीजों के बारे में सोचते रहते हैं। इसके लिए आपको अपने मन को कब्जे में रखना चाहिए, और मन को शांत करने के लिए आप अपने मित्रों व परिवार के साथ बाहर जाइए।
रिश्तों का अंत नहीं– आप अपने समय को कम से कम अकेला बिताएं, ऐसा करने पर आप कुछ ही हफ्तो में यह महसूस करेंगे कि आप अपने ब्रेकअप से सम्बंधित भावनाओं को धीरें धीरें धैर्यपूर्वक सामान्य स्वरूप में वापिस ला रहे हैं। आप एक असफल इंसान हैं और अपने रिश्ते अंत के लिए दोषी है इन विचारों से लड़िए क्योंकि जब एक रिश्ता समाप्त होता है तो इसका मतलब यह होता है कि आप एक दूसरे के लिए नहीं बने थे। आप अपने पिछले सम्बंध को देखिए और उसके अनुभव से सीखिए कि आप आगे के रिश्तों में कितना सुधार ला सकते हैं और आप यह भी महसूस कीजिए कि क्या सच में आपको आवश्यकता है, आपको चाहत है- एक रोमांटिक रिश्तो के सम्बंध की ।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »