कंप्यूटर तक चलाना नहीं जानते जापान के साइबर सुरक्षा मंत्री

जब किसी मंत्री को किसी मंत्रालय की ज़िम्मेदारी दी जाती है तो जनता को उम्मीद होती है कि वो मंत्री भले उस विषय के विशेषज्ञ न हों परंतु उन्‍हें उसकी आधारभूत समझ तो ज़रूर होगी.
लेकिन जापान के साइबर सुरक्षा मंत्री ने अपने देश के लिए तब मुश्किल खड़ी कर दी जब उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी कंप्यूटर का इस्तेमाल ही नहीं किया है.
साइबर सुरक्षा मंत्री योशिटाका सेकुराडा ने ये बात क़ानून बनाने वाली समिति के सामने कही.
क्योडो न्यूज़ एजेंसी में छपी ख़बर के मुताबिक़, “क्योंकि मैं 25 साल का था और स्वतंत्र था मैंने अपने स्टाफ और सचिवों को निर्देश दिए हैं. मैंने कभी अपनी ज़िंदगी में कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया.”
68 साल के योशिटाका को बीते महीने इस पद पर नियुक्त किया गया था. उन्हें टोक्यो में आयोजित होने वाले 2020 ओलंपिक गेम्स से जुड़ी साइबर सुरक्षा तैयारियों की जिम्मेदारी सौंपी गई है.
विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता मसाटो इमाए ने योशिटाका के बयान पर हैरानी जताई. उनके ही एक सवाल के उत्तर में योशिटाका ने कहा था कि कंपयूटर से दूर रहे हैं.
मसाटो ने कहा, “मुझे इस बात पर यकीन नहीं होता कि जिस व्यक्ति को साइबर सुरक्षा देखनी है उसने कंप्यूटर का ही इस्तेमाल नहीं किया.”
इस पर योशिटाका का कहना है कि दूसरे अधिकारियों के पास काफी अनुभव है और उन्हें भरोसा है कि इससे कोई समस्या नहीं होगी.
हालांकि, इसके बाद पूछे गए एक सवाल ने इस विषय पर चिंताएं और बढ़ा दीं. उनसे पूछा गया था कि क्या देश के परमाणु उर्जा केंद्रों में यूएसबी ड्राइव (पेन ड्राइव) का इस्तेमाल होता है. इसका जवाब देने में उन्हें काफ़ी मशक्कत करनी पड़ी.
योशिटाका को लेकर ये जानकारी बाहर आने पर सोशल मीडिया पर चर्चा शुरू हो गई. कुछ लोगों ने इस पर हैरानी जताई तो कुछ ने ये कहते हुए चुटकी ली कि कम से कम योशिटाका को हैक किया जाना मुश्किल है.
लोगों ने और क्या कहा
यूजर यूमी असादा ने लिखा, “जापान के साइबर सिक्योरिटी मंत्री कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करते (या नहीं कर सकते?)… क्या वो फैक्स मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं?”
यूजर एमसी6डी63 ने लिखा है, “सिस्टम एरर: जापान के साइबर सिक्योरिटी मिनिस्टर ने माना कि उन्होंने कभी कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया.”
किम जेटर ने ट्वीट किया, “उन अमरीकी क़ानून निर्माताओं से अलग नहीं हैं जो एंन्क्रिप्शन, साइबर सिक्योरिटी आदि पर नीतियां बनाते हैं लेकिन ईमेल, स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल नहीं करते.”
यूजर हेनले ने ​ट्वीट किया है, “मैं कभी कंप्यूटर इस्तेमाल न करने वाले जापान के साइबर सिक्योरिटी मंत्री से पूरी तरह जलता हूं.”
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »