DMK अध्यक्ष एम. करुणानिधि का लंबी बीमारी के बाद निधन

दक्षिण भारत के दिग्गज राजनेता और DMK अध्यक्ष एम. करुणानिधि का आज लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उन्होंने चेन्नई के कावेरी अस्पताल में शाम 6 बजकर 10 मिनट पर अंतिम सांस ली। बीते कई दिनों से वो बीमार चल रहे थे और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम (वेंटिलेटर) पर रखा गया था।
करुणानिधि के निधन की खबर मिलते ही अस्पताल के बाहर भारी संख्या में मौजूद उनके समर्थक शोक में डूब गए और एक समर्थक तो छाती पीट-पीट कर रोने लगा।
अस्पताल के मुताबिक ‘करुणानिधि की स्थिति में लगातार गिरावट हो रही थी। उम्र संबंधी बीमारी की वजह से उनके महत्वपूर्ण अंगों के काम करने लायक बनाए रखना लगतार चुनौती बनी हुई थी।’
पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे 93 वर्षीय करुणानिधि को बढ़े रक्तचाप के चलते 28 जुलाई को कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
बीते एक अगस्त को अभिनेता से नेता बने रजनीकांत कावेरी अस्पताल में द्रमुक अध्यक्ष एम. करूणानिधि के स्वास्थ्य का हालचाल जानने पहुंचे थे। मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कावेरी अस्पताल में एम. करुणानिधि से मुलाकात की थी। कांग्रेस अध्यक्ष ने चिकित्सकों के साथ ही उनके बेटे और द्रमुक नेता एम. के. स्टालिन से करुणानिधि के स्वास्थ्य की जानकारी ली।
27 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करुणानिधि का हालचाल जाना था और उनके जल्द ठीक होने की कामना की थी। इसके साथ उन्होंने परिवार को किसी भी प्रकार का मदद करने की पेशकश की। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी करुणानिधि से मिलने अस्पताल पहुंचे थे।
बता दें कि उम्र संबंधी समस्याओं, सामान्य स्वास्थ्य में गिरावट व लीवर फंक्शन में शिकायत और हेमेटोलॉजिकल पैरामीटर्स में बदलाव की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। ब्लड प्रेशर में गिरावट आने के बाद करुणानिधि को शनिवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »