DM Agra गौरव दयाल ने की विकास कार्यों की समीक्षा, डिजिधन मेले का समापन 14 अप्रैल को

Agra-DM-gaurav-dayal
DM Agra गौरव दयाल ने की विकास कार्यों की समीक्षा, डिजिधन मेले का समापन 14 अप्रैल को

आगरा। DM Agra गौरव दयाल ने विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक विकास भवन में करते हुए बताया कि डिजिधन मेले का  समापन 14 अप्रैल को होगा, इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नागपुर में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे तथा डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहित करने के लिए देश की जनता को सम्बोधित करेंगे।

उन्होंने कहा कि बीडीओ ग्राम पंचायत स्तर पर 14 अप्रैल को डिजिटल लेन-देन कार्यक्रम के अन्तर्गत गोष्ठी आयोजित कर प्रधानमंत्री का संदेश प्रसारित करायें कि कैसे कैशलेस पेमेंट किया जाएगा जनता को बताएं। इस कार्य को बीडीओ बैंकर्स के साथ बैठक कर पंचायत सचिव व रोजगार सेवक के सहयोग से करें।

पंचायत सचिव हर गांव में लोगों को एकत्र कर प्रधानमंत्री का कार्यक्रम टीवी पर दिखाएं। उन्होंने बीएसए से कहा कि ब्लाक स्तर पर स्कूल में कैशलेस विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित करायें।

जिलाधिकारी गौरव दयाल ने कुछ बीडीओ द्वारा सही से कार्य न करने पर नाराजगी व्यक्त की तथा दो महिला बीडीओ द्वारा कार्यों को सही ढंग से करने पर प्रशंसा कर प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने सभी बीडीओ को निर्देश दिये कि भारत सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यों को मनरेगा व प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों को सुचारू व तत्परता से करें।

मनरेगा के कार्यों को एक सप्ताह के अन्दर शुरू करवाकर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार दें। मनरेगा के कार्यों मंे जल निकासी की समस्या, चकरोड को दुरूस्त किया जाए व तालाब के कार्यों को पूर्ण करायें। लेखपाल के माध्यम से पता लगाया जायेगा कि राजस्व गावों में काम शुरू हुआ है अथवा नहीं।

उन्होंने सरकार की प्राथमिकता साफ-सफाई व स्वच्छता पर जोर देते हुए कहा कि सभी एसडीएम व बीडीओ अपने कार्यालय को सुन्दर व अच्छा बनाए। बेहतर कार्यालय व्यवस्था के अन्तर्गत नये कुर्सी फर्नीचर व टाइल्स लगाए जिससे कार्यालय साफ-सुथरा व बेहतर दिखे।

जिलाधिकारी ने कहा कि 20 अप्रैल के बाद स्वयं कार्यालयों का निरीक्षण करेंगे। प्राथमिक स्कूलों की रंगाई पुताई तथा हैण्ड पम्प सही करवायें व शौचालय में टाइल्स लगवायें जिससे बच्चे  अच्छे माहौल में पढ़ सकें। आंगनबाड़ी केन्द्रों में टाइल्स लगवायें। उन्होंने बीएसए से कहा कि प्रधान से मिलकर स्कूल के आस-पास साफ-सफाई नियमित कराएं।

उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि प्रतिदिन 10 से 12 बजे तक फरियादियों का अन्तिम समाधान करें। जिससे फरियादी का समय खराब न हो व इधर-उधर भटकना ना पड़े। सभी विभागों से कहा कि अपने यहां बायोमेट्रिक मशीन लगाएं व समय से कार्यालय में आना सुनिश्चित करें।  उन्होंने बिजली विभाग से कहा कि विद्युतीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करें जितने भी गांवों व नगरों में काम नहीं हुए जल्द कराने के निर्देश दिए तथा हिदायत दी कि फरियादी की समस्या को अन्तिम समाधान करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा की आलू की खरीद क्रय के लिए 5 केन्द्र बनाए गए है जहां किसान अपने आलू बेच सकते हैं। किसान को अपने साथ खतौनी, पहचान पत्र, एकाउण्ट नम्बर पासबुक लाना अनिवार्य है। इस सम्बन्ध उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।  बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नगेन्द्र प्रताप, परियोजना निदेशक एके वाजपेयी, डीडीओ योेगेन्द्र पाठक, सीएमओ डा0 बीएस यादव, एसडीएम किरावली निधि गुप्ता, सभी बीडीओ सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *