Pant को बर्खास्त कर सांगवान बनाए गए दिल्ली के ट्वंटी-20 कप्तान

नई दिल्ली। Pant को बर्खास्त कर दिल्ली के ट्वंटी-20 कप्तान सांगवान बनाए गए हैं।

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने एक हैरानी भरा फैसला लेते हुए दिल्ली को रणजी ट्राफी के फाइनल तक पहुंचाने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ Pant को बर्खास्त कर तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान को ट्वंटी-20 क्रिकेट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है।

डीडीसीए के चयनकर्ताओं ने यह फैसला सैयद मुश्ताक अली क्रिकेट टूर्नामेंट शुरु हाेने से दो दिन पहले लिया है।

एक हैरानी भरे फैसले में दिल्ली के चयनकर्ताओं ने देश के उभरते हुए क्रिकेटरों में से एक विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत से दिल्‍ली की कप्‍तानी छीन ली गई है। ऋषभ के स्थान पर प्रदीप सांगवान को टी-20 टीम की कमान सौंप दी गई है। यह फैसला सैयद मुश्ताक अली टूर्नमेंट से दो दिन पहले ही लिया गया है।

विदर्भ ने दिल्‍ली को हरा कर ट्रॉफी पर कब्‍जा किया था। पिछले कुछ सत्रों से खराब फॉर्म से जूझ रहे ऋषभ ने रणजी ट्रॉफी के फाइनल में दिल्‍ली की कप्‍तानी की थी। फाइनल मैच में उन्होंने शुरुआत अच्‍छी की थी, लेकिन उसे वह बड़े स्‍कोर में तब्‍दील नहीं कर सके थे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्‍ली के चयनकर्ताओं के प्रमुख अतुल वासन ने ऋषभ को कप्‍तानी से हटाने के फैसले का बचाव किया है। उन्‍होंने कहा, “ऋषभ पंत अपने फॉर्म को ले कर संघर्ष कर रहे हैं, ऐसे में हम लोगों ने फैसला किया कि उनपर कप्‍तानी का अतिरिक्‍त बोझ न डाला जाए। गौतम गंभीर के बाद प्रदीप सांगवान टीम के सबसे सीनियर प्‍लेयर भी हैं। सांगवान 2008 से क्रिकेट खेल रहे हैं। इसको ध्‍यान में रखते हुए हमलोगों ने सोचा कि सांगवान को ही कप्‍तान बनाया जाना चाहिए।”

अतुल वासन ने गंभीर को कप्‍तान न बनाने पर भी सफाई दी।

उन्होंने कहा, “हमलोग चाहते हैं कि गौतम गंभीर टीम में मेंटर की भूमिका निभाएं। इसके अलावा इस फॉर्मेट (T-20) में तेजस बरोखा और ललित यादव जैसे नए प्‍लेयरों को परखना चाहते हैं। ये दोनों अंडर-23 में स्‍टार परफॉर्मर रहे हैं। इसके साथ ही उभरते हुए गेंदबाज गौरव कुमार को भी आजमाना चाहते हैं।”

Pant को गत गुरुवार को अाईपीएल की फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स ने आठ करोड़ रुपए की कीमत पर रिटेन किया था।

-एजेंसी