जी-20 समिट में Hong Kong के मुद्दे पर चर्चा की अनुमति नहीं: चीन

पेइचिंग। Hong Kong में हाल ही में हुए विरोध प्रदर्शन के मुद्दे को इस सप्ताह होने वाली जी-20 देशों की बैठक में चीन नहीं उठने देगा। चीन के उप-विदेश मंत्री झांग जुन ने कहा कि चीन जी-20 समिट में Hong Kong के मुद्दे पर चर्चा की अनुमति नहीं देगा। पिछले ही सप्ताह Hong Kong में लाखों लोग प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ सड़कों पर उतर गए थे। इस विधेयक में चीन को यह अधिकार मिलने की बात थी कि वह किसी का भी प्रत्यर्पण कर कर अपने यहां केस चला सकता है।
इस विधेयक को पेश किए जाने के बाद स्वायत्त क्षेत्र Hong Kong में जोरदार प्रदर्शन हुए थे। यहां तक कि प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस को रबड़ की गोलियां और आंसू गैस के गोले तक दागने पड़े थे। प्रत्यर्पण विधेयक और फिर प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्यवाही की दुनिया भर में निंदा हुई थी।
बता दें कि जापान के ओसाका में होने वाले जी-20 समिट में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी प्रेजिडेंट डोनल्ड ट्रंप की मुलाकात होगी। दुनिया की दो सबसे अर्थव्यवस्थाओं में चल रहे ट्रेड वॉर के बीच यह अहम मीटिंग होगी। ट्रंप और शी के बीच हॉन्ग कॉन्ग के मसले पर चर्चा होने की संभावना की बाबत पूछने पर झांग ने कहा, ‘मैं आपको क्या बता सकता हूं, लेकिन यह तय है कि हॉन्ग कॉन्ग पर चर्चा नहीं होगी। हम जी-20 में Hong Kong के मुद्दे पर चर्चा की अनुमति नहीं देंगे।’
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *