मेहुल चौकसी की हॉन्गकॉन्ग फर्म का डायरेक्टर कोलकाता में गिरफ्तार

नई दिल्‍ली। भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी की हॉन्गकॉन्ग फर्म के डायरेक्टर दीपक कृष्ण राव कुलकर्णी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोलकाता से गिरफ्तार कर लिया है। मेहुल चौकसी पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13,500 करोड़ रुपए का फ्रॉड करने का आरोप है।
कुलकर्णी को मुंबई ले जाने की तैयारी में ईडी
ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया, ‘हमने सोमवार को जारी आउटलुक सर्कुलर के आधार पर दीपक कृष्ण राव कुलकर्णी को कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया।’
बताया जा रहा है कि कुलकर्णी हॉन्गकॉन्ग से कोलकाता आया था। फिलहाल पीएनबी बैंक फ्रॉड केस में पूछताछ के लिए ईडी उसे ट्रांजिट रिमांड पर मुंबई ले जाने की कोशिश में है।
ईडी के मुताबिक गीतांजलि ग्रुप के मालिक मेहुल चौकसी ने कई डमी कंपनियां खोल रखी थीं। इनमें से एक कंपनी हॉन्गकॉन्ग में है, जिसका डायरेक्टर दीपक कुलकर्णी है। कुलकर्णी चौकसी के खिलाफ दर्ज चार्जशीट में भी आरोपी है और उसके खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट जारी कर दिया गया है।
चौकसी और नीरव मोदी दोनों के खिलाफ सीबीआई और ईडी जांच कर रही हैं। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर चौकसी और नीरव मोदी समेत अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है।
ईडी ने इन दोनों के खिलाफ 24 मई और 26 मई को चार्जशीट फाइल की थी। इसके अलावा नीरव मोदी, उसके संबंधियों और सहयोगियों के खिलाफ इंटरपोल से नोटिस भी भेजा गया। चौकसी एंटीगुआ की नागरिकता ले चुका है। उसके प्रत्यर्पण का मामला इंटरपोल में अटका है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »