पाकिस्‍तान को सीधा संदेश है LoC पर खड़े सेना प्रमुख के ये फोटो, CRPF के महानिदेशक भी रहे साथ

कश्‍मीर के भीतर आतंकवादी घटनाओं में उछाल के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे वहां का दौरा करने पहुंचे हैं। उन्‍होंने नियंत्रण रेखा LoC पर हालात का जायजा लिया। सेना प्रमुख ने वाइट नाइट कॉर्प्‍स के फारवर्ड एरियाज का भी दौरा किया। सेना के अनुसार कमांडर्स ने उन्‍हें जमीन पर हालात का अपडेट दिया और घुसपैठ रोकने के लिए ऑपरेशंस के बारे में भी बताया।
सेना प्रमुख के साथ-साथ CRPF के महानिदेशक कुलदीप सिंह भी श्रीनगर पहुंच चुके हैं। उन्‍हें बाकी सुरक्षा बलों के साथ CRPF के एंटी-टेररिस्‍ट ऑपरेशंस के बारे में बताया गया।
IAF चीफ कर चुके दौरा, इसी हफ्ते पहुंचेंगे शाह
वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी 17 अक्‍टूबर को लद्दाख में थे। पद संभालने के बाद पहली बार यहां आकर उन्‍होंने फॉरवर्ड एरियाज का दौरा किया। उन्होंने IAF यूनिट्स की ऑपरेशनल तैयारी का जायजा लिया और एयरबेस पर तैनात वायुसेना कर्मियों और तैनाती पर इकाइयों के साथ बातचीत की।
गृह मंत्री अमित शाह भी जल्‍द ही जम्‍मू और कश्‍मीर के दौरे पर जाएंगे। विशेष दर्जा खत्‍म होने के बाद शाह की यह पहली कश्‍मीर यात्रा होगी। वह केंद्र सरकार के एक कार्यक्रम का हिस्‍सा होंगे। तीन दिन के दौरे पर शाह कई प्रोजेक्‍ट्स की आधारशिला रखेंगे, कुछ का उद्घाटन करेंगे। सुरक्षा और कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर भी गृह मंत्री की कई बैठकें शेड्यूल हैं।
आखिर कश्मीर में हो क्या रहा है?
कश्मीर में आतंकी अब प्रवासी श्रमिकों, अल्पसंख्यक हिंदू और सिख समुदाय के लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। कश्मीर के कुलगाम जिले में रविवार को आतंकवादियों ने तीन प्रवासी कामगारों को गोली मार दी, जिसमें दो की मौत हो गई। एक घायल हो गया। पिछले हफ्ते, श्रीनगर में एक सरकारी स्कूल के अंदर दो शिक्षकों (एक हिंदू, एक सिख) की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। आतंकियों ने 6 अक्टूबर से अब तक कुल 11 नागरिकों की हत्या की है।
इन हत्याओं के पीछे कौन?
कश्मीर में हत्याओं के पीछे आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा, हिज्बुल मुजाहिदीन का हाथ बताया जा रहा है। इन्हें पाकिस्तान का साथ हासिल है। बिहार के जिन दो श्रमिकों को मारा गया है, उसकी जिम्मेदारी यूनाइटेड लिब्रेशन फ्रंट-जम्मू एंड कश्मीर (यूएलएफ जेके) ने ली है।
भारत ने क्या जवाब दिया?
भारतीय सुरक्षा बलों ने एक बड़ा अभियान शुरू किया है। पिछले दो हफ्तों में घाटी में कई अभियानों में 13 आतंकवादी मारे गए। दो शिक्षकों की हत्या के बाद, अधिकारियों ने 300 से ज्यादा लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया, ज्यादातर बाद में रिहा किए गए।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *