वेट लॉस के लिए डायट और खानपान का भी सही होना बेहद जरूरी

वेट लॉस के लिए एक्सर्साइज और फिजिकल एक्टिविटी के साथ-साथ आपकी डायट और खानपान का भी सही होना बेहद जरूरी है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिन्हें अगर आप हफ्ते में दो बार भी खाएंगे, तो आपका वजन और बाहर निकली तोंद घटना तय है।
बैली फैट कम करता है पालक
बैली फैट को कम करने के लिए पालक एक परफेक्ट सब्जी है। न्यूट्रिशंस से भरपूर होने के साथ ही इसमें फाइबर भी काफी तादाद में होता है।
फाइबर के अलावा पालक विटामिन ए, सी और के, मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर होता है। फैट कम करने के लिए अपने ब्रेकफास्‍ट या लंच में पालक को शामिल करें।
ओवरऑल बॉडी फैट कम करती है हरी मटर
हरी मटर न केवल प्रोटीन बल्कि कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है। एक कप हरी मटर में 120 ग्राम कार्ब्स होते हैं। मटर कम फैट वाली सब्‍जी है और इसमें जीरो कलेस्ट्रॉल होता है। इसे करी, सलाद, सैंडविच, दलिया, शोरबा में मिलाकर खाया जा सकता है। ओवरऑल बॉडी फैट कम करने में मदद करती है मटर।
वजन कम करने के लिए खाएं गाजर
लो कैलरी और न्यूट्रिशंस से भरपूर गाजर वजन कम करने में आपकी मदद करता है। एक कप कटी गाजर में केवल 50 कैलरी होती है, जो डेली कैलरी काउंट 1500 का केवल 3 प्रतिशत है। यदि आप हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो गाजर परफेक्ट ऑप्शन है।
इसमें शुगर ज्‍यादा और कैलरी काफी कम होती है और यह लगभग फैट-फ्री होता है। चूंकि यह फाइबर से भरपूर होता है ऐसे में यह आपको लम्‍बे समय तक भूख लगने से रोकता है। इसके अलावा चुकंदर खनिज और विटामिन से भरपूर है और आपको हेल्‍दी रखने में मदद करता है।
वेट लॉस के लिए खाएं मूली
मूली में काफी कम कैलरी होती है लेकिन इसमें फाइबर ज्‍यादा होने से इसे खाने के बाद आपको लम्‍बे समय तक भूख नहीं लगती। फाइबर आपका पेट लंबे समय तक भरा रहने में मदद करता है और फूड क्रेविंग को रोकता है। 100 ग्राम मूली में केवल 3.4 ग्राम कार्ब्‍स होते हैं।
-एजेंसियां

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