KD डेंटल काॅलेज में मनाया गया Prosthodontics दिवस

मथुरा। Prosthodontics दिवस के मौके पर आज K D Dental College and Hospital में छात्र तथा छात्राओं ने भित्ति चित्र, पोस्टर मेकिंग और साबुन पर नक्काशी के माध्यम से दांतों के निर्माण और उनके रिप्लेसमेंट के तरीके समझाए। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी ने विद्या की आराध्य देवी मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर दांत पीड़ितों की निःशुल्क जांच और उपचार भी किया गया।

Prosthodontics दिवस पर छात्र-छात्राओं ने भित्तिचित्र, पोस्टर मेकिंग और साबुन पर नक्काशी के माध्यम से दांतों को चिह्नित किया। छात्र-छात्राओं ने यह समझाने की भी कोशिश की कि हम अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा वक्त दांतों की सफाई को दें तो हमेशा निरोगी रह सकते हैं। निर्णायकों ने पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को कालेज के वार्षिकोत्सव समारोह में पुरस्कृत करने का निर्णय लिया। डेंटल एथिक्स विषय पर हुई संगोष्ठी में दंत विशेषज्ञों ने दांतों की रक्षा और दांतों को बदलने में प्रोस्थोडोंटिक्स की भूमिका पर जोर दिया।

प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि हमारे देश में कई रोगों की तरह दांतों से संबंधित रोग भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आजकल जंक फूड के अधिक सेवन और तनाव भरे जीवन के चलते छोटे-छोटे बच्चे भी दांतों से संबंधित कई रोगों के शिकार हो रहे हैं। संगोष्ठी में डॉ. लाहौरी ने एकल दंत प्रतिस्थापन से लेकर पूर्ण मुंह प्रतिस्थापन तक के विकल्पों पर प्रकाश डाला। उन्होंने दंत पुनर्वास के लिए नवीनतम सामग्रियों और तकनीक पर भी चर्चा की। डॉ. लाहौरी ने एडेंटुलस रोगियों के लिए दंत प्रत्यारोपण को वरदान माना। डॉ. लाहौरी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि दंत प्रत्यारोपण ने मरीज को आराम ही नहीं दिया बल्कि पूर्ण डेंचर रोगियों को मनोवैज्ञानिक आराम भी प्रदान किया है।

आर के एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि बदलते दौर में लोगों के खान-पान का तरीका बदला है। इस बदलाव के चलते ही लोग दांतों की समस्या से परेशान हो रहे हैं। डॉ. अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे कुशल डेंटिस्ट बनकर समाज सेवा की तरफ अग्रसर हों। चेयरमैन मनोज अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे दंत चिकित्सा के क्षेत्र में हो रहे बदलावों को न केवल जानें बल्कि उसमें निपुणता हासिल कर समाज की सेवा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *