वर्कप्लेस पर भी नियंत्रित रखी जा सकती है डायबीटीज

अगर आपको डायबीटीज है और ज्यादातर वक्त ऑफिस में बीतता है तो आपको अपने वर्कप्लेस पर कुछ बातों का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए।
डायबीटीज दुनियाभर में जिस तेजी से फैल रहा है, यह चिंता की बात है। इसकी सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्टाइल को माना जाता है। डायबीटीज मैनेजमेंट के लिए सबसे जरूरी है खानपान का ध्यान रखना और साथ में ऐक्टिव रहना। अगर आप वर्किंग है तो ये दोनों ही काम पूरे डिसिप्लिन के साथ फॉलो करना जरा मुश्किल हो जाते हैं। हालांकि यह नामुमकिन नहीं है। अगर आपको डायबीटीज है तो वर्कप्लेस पर इन तरीकों से इसे मैनेज किया जा सकता है।
-किसी भी बीमारी से निपटने के लिए हमारे शरीर को प्रॉपर रेस्ट की जरूरत होती है। अगर आप डायबेटिक हैं तो शिफ्ट शुरू होने के पहले कुछ तैयारी कर लें। रात में पर्याप्त नींद लें। उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता कर लें और पानी पीकर निकलें। इससे आपका ब्लड शुगर स्थिर रहेगा।
-ऑफिस में अपने साथ इन्सुलिन रखने की व्यवस्था रखें। बेहतर होगा कि अपनी प्रॉब्लम के बारे में बॉस को बता दें ताकि स्नैक्स के लिए ब्रेक लेने में कोई दिक्कत न हो।
-ऑफिस में सबको नहीं तो अपने किसी एक साथी को अपनी ब्लड शुगर घटने जैसे लक्षणों के बारे में बता दें। और जानकारी दें कि आपको जरूरत पड़ने पर वह कैसे आपकी मदद कर सकते हैं।
-ऑफिस में खाने-पीने पर भी पूरा ध्यान रखें। अगर आप वहां एक सैंडविच खाने का सोच रहे हैं तो आधा ही खाएं और साथ में सैलड और फ्रूट्स लें।
-ऑफिस में पार्टी या सेलिब्रेशन हो तो सिर्फ थोड़ा सा आइटम चख लें और अपनी ब्लड शुगर पर निगरानी रखें। अपनी डेस्क पर हमेशा हेल्दी स्नैक्स रखें ताकि भूख लगने पर दिमाग भटके नहीं।
-ऑफिस डेस्क पर बैठे-बैठे काम करते रहते हैं तो हर 30 मिनट के बाद का टाइमर सेट कर लें और वॉक करके आएं। बैठे-बैठे भी मसल्स स्ट्रेच करते रहें। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »