भगवान वेंकटेश्वर के भक्‍त ने मंदिर को दिया 1 करोड़ रुपये का दान

तिरुमाला। भगवान वेंकटेश्वर के एक भक्त ने आंध्र प्रदेश के चित्तूर स्थित तिरुमाला के प्रसिद्ध मंदिर में 1 करोड़ रुपये का दान दिया है। हैदराबाद के कारोबारी बी करुणाकर रेड्डी ने बुधवार को तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) एसवी विद्याना ट्रस्ट को 1,00,00,116 रुपये दान किए। रेड्डी ने अपने परिवार के साथ भगवान वेंकटेश्वर को प्रार्थना की और फिर तिरुमाला के रंगनायकुला मंडपम में टीटीडी जॉइंट एग्जिक्युटिव ऑफिसर केएस श्रीनिवास राजू को चेक सौंपा।
पिछले हफ्ते प्रसिद्ध बिजनसमैन व्यक्ति और आरएस ब्रदर्स शोरूम के चेयरमैन वेंकटेश्वरु ने भगवान वेंकटेश्वर को 1.60 करोड़ रुपये का दान दिया था। उन्होंने अनुरोध किया था कि उनके दान का उपयोग श्री बालाजी आरोग्यवारा प्रसादिनी योजना के लिए उकिया जाए। उन्होंने तिरुमाला में जेईओ केएस श्रीनिवास राजू को उनके कार्यालय में डीडी सौंपा था।
इसके अलावा भक्तों को मंदिर में दर्शन के दौरान असुविधा न हो, इसके लिए पंक्तिबद्ध तरीके से दर्शन की व्यवस्था शुरू की गई है। इससे पहले भक्तों की तय संख्या हो जाने के बाद अन्य भक्तों को आगे जाने से रोक दिया जाता था। जिसकी वजह से मंदिर के अंदर ‘संपांगी परिक्रमा’ के दौरान भक्तों को काफी कठिनाई होती थी। अब ‘महाद्वारम’ (मुख्य द्वार) से दो पंक्तियों में भक्त अंदर जा सकेंगे। इससे एक जगह पर लोगों के एकत्रित होने की संभावना न के बराबर हो जाएगी।
आपको बता दें कि तिरुमाला तिरुपति मंदिर को दान के मामले में दुनिया का सबसे अमीर मंदिर माना जाता है। यहां हर रोज लाखों श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में यह खास लड्डू दिया जाता है जो तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम में बनाया जाता है। यही नहीं, तिरुमाला लड्डू को बनाने का अधिकार भी केवल देवस्थानम के पास है। कोई और इसे नहीं बना और बेच सकता।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »