वायु प्रदूषण और जहरीली हवा से बचा सकती है DetoxTea

हर साल दिवाली के बाद खराब होने वाला हालात इस बार दिवाली से पहले ही नजर आ रहे हैं। वायु प्रदूषण और जहरीली हवा ने दिल्ली-एनसीआर को पूरी तरह से घेर लिया है। जब दिवाली के पहले ये हालात हैं तो दिवाली के बाद क्या होगा, अंदाजा लगाया जा सकता है। इस जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल हो रहा है, लोगों को सिरदर्द हो रहा है, सर्दी-जुकाम ठीक होने का नाम नहीं ले रहा और ऐलर्जी भी ठीक नहीं हो रही। एक तरफ जहां इस स्थिति से पूरी तरह से बचना नामुमकिन है वहीं, आप कुछ जरूरी सावधानियां बरतकर प्रदूषण के असर को कम जरूर कर सकते हैं। इन्हीं में से एक है DetoxTea…
हानिकारक तत्व होंगे बाहर
हेल्थ एक्सपर्ट ल्यूक कोटिन्हो ने हाल ही में यह आइडिया दिया कि ‘मैजिकल लंग टी’ पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स यानी हानिकारक तत्वों और पल्यूटेंट्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलेगी। यह एक ऐसी चीज है जिसे सभी लोगों को जरूरी ट्राई करना चाहिए।
फेफड़ों को डीटॉक्स करने में मिलेगी मदद
अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए ल्यूक ने कहा, ‘मौजूदा समय में बढ़ता वायु प्रदूषण और सर्दियों का स्मॉग चिंता की सबसे बड़ी वजह है और इसी के कारण अस्थमा, म्यूकस बनना, साइनस, सांस लेने में होने वाली तकलीफ, खांसी-जुकाम और सांस से संबंधित दूसरी बीमारियों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मौजूद है कि एक असरदार मैजिक लंग टी जिसे आप बड़ी आसानी से घर पर ही बना सकते हैं और वह भी किचन में मौजूद बेसिक मसालों और जड़ी बूटियों के इस्तेमाल से। इस चाय की मदद से लंग्स Detox होते हैं और कंजेशन से भी छुटकारा मिलता है। इस जादुई चाय को ट्राई करें और दिवाली के बाद होने वाले प्रदूषण और स्मॉग से बचें।’
कैसे बनाएं यह DetoxTea?
एक बर्तन में 2 कप पानी लें और उसे उबलने दें। इसके बाद इसमें आधा इंच अदरक, दालचीनी का छोटा टुकड़ा या एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर, थोड़ा सा गुड़, आधा चम्मच तुलसी के पत्ते, 1 चम्मच सूखा ओरिगैनो, 3 काली मिर्च, 2 इलायची कुटी हुई, एक चौथाई चम्मच सौंफ, चुटकी भर अजवाइन, एक चौथाई चम्मच जीरा, लहसुन की 1-2 कली- इन सभी साम्रगियों को उबले पानी में डालें और करीब 10 मिनट तक इन सारी चीजों को धीमीआंच पर पानी में अच्छी तरह से मिक्स होने दें। फिर गैस बंद कर दें और चाय को कप में छान लें। इस चाय का फायदा तब ही है जब आप इसे गर्म-गर्म पिएं।
Congestion से मिलेगा छुटकारा
इस मैजिकल टी में अदरक, दालचीनी, गुड़, लहसुन और तुलसी जैसे पावरफुल इन्ग्रीडिएंट्स मौजूद हैं जो हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाते हैं। जब आप नियमित रूप से इस चाय का सेवन करेंगे तो न सिर्फ लंग्स में मौजूद कंजेशन से छुटकारा मिलेगा, बल्कि श्वास की नली में मौजूद रुकावट भी हट जाएगी और इंस्टेंट रिलीफ मिलेगा। आप चाहें तो इस खास चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें गुड़ या शहद की मात्रा अपने हिसाब से घटा-बढ़ा सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »