सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है देसी घी

ज्यादातर लोगों को लगता है कि देसी घी खाने से फैट बढ़ता है, वजन बढ़ता है और इससे सेहत के साथ ही दिल से जुड़ी कई बीमारियां भी होती हैं। हालांकि बहुत से लोग इसे सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिहाज से कभी-कभार थोड़ा खा लेते हैं लेकिन ये सब एक भ्रांति है। विटामिन से भरपूर देसी घी न सिर्फ सेहत के लिए ही बल्कि स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेदाचार्य डॉ. सरोज पांडेय कहते हैं, ‘आयुर्वेद के अनुसार देसी घी पित्त का शमन करता है। ठंड में इसके सेवन को विशेष लाभदायी माना गया है।’ रोजाना एक चम्मच घी खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं।
कमजोरी करे दूर
एक गिलास गुनगुने दूध में गाय का घी मिलाकर पीने से थकान और कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा गाय का घी रात को सोने से पहले हल्का गुनगुना करके एक-एक बूंद नाक में डालें। इससे खर्राटों की परेशानी दूर हो जाएगी।
गठिया में उपयोगी
गठिया के मरीजों के लिए देसी घी बहुत फायदेमंद है। जोड़ों पर घी से मालिश करने पर सूजन दूर होती है।
आंखों के लिए फायदेमंद
एक चम्मच गाय के घी में एक चौथाई काली मिर्च मिलाकर सुबह खाली पेट व रात को सोते समय खाएं। इससे आंखों की रोशनी बढ़ेगी।
दिल के लिए फायदेमंद
देसी घी का सेवन करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। इसके अलावा यह दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इससे कलेस्ट्रॉल कम होता है।
पाचन होता है दुरुस्त
घी में ब्यूटिरिक ऐसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अतिरिक्त देशी घी में सरलता से विघटित होने वाले सैचुरेटेड फैट होते हैं। देशी घी इन तत्वों की वजह से वनस्पति घी, तेल की तुलना में आसानी से पच जाता है।
हड्डियां करे मजबूत
देसी घी में ऐंटि-कैंसर, ऐंटि-वायरल गुण होते हैं। बच्चे, बूढ़े या जवान सभी के लिए देसी घी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व हड्डियां मजबूत बनाते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।
स्किन को करे मुलायम
घी में ऐंटिऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जिससे चेहरे पर चमक आती है। चेहरे पर देसी घी से मसाज करें। इससे स्किन सॉफ्ट होगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »