Major Dhyanchand को भारत रत्न देने की मांग

खेल दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों ने किया Major Dhyanchand को नमन,

अमर नाथ शिक्षण संस्थान में हाॅकी व कबड्डी प्रतियोगिताओं का आयोजन
मथुरा। अमर शिक्षण संस्थान में खेल दिवस के अवसर पर कबड्डी तथा हाॅकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें अमर नाथ शिक्षण संस्थान के सभी विद्यार्थियों ने अपने-अपने ग्रुप के मैत्री मैचों में उत्साहपूर्वक भाग लिया । खेल दिवस के अवसर पर सभी ने Major Dhyanchand को श्रद्धापूर्वक नमन किया।

अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण वाजपेयी ने मेजर ध्यानचन्द को नमन करते हुये बताया कि विद्यालय में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये समय-समय पर क्रिकेट, फुटबाॅल, हाॅकी, खो-खो, बैडमिण्टन, टेबिल-टैनिस, हैण्डबाॅल, बाॅस्केटबाॅल, रस्साकसी, जिमनास्टिक, योगा, तैराकी, मलखम्ब, स्केटिंग सहित प्राचीन भारतीय ग्रामीण खेलों की प्रतियोगिताए आयोजित की जाती हैं। सभी बच्चों को प्रशिक्षित एवं योग्य प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिलाया जाता है । उन्होंने बताया कि विद्यालय के बच्चों में अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी होने के सभी गुण विद्यमान हैं, जरूरत है तो बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारने की । सभी छात्र-छात्राओं ने बहुत अच्छी एवं अनुशासित कबड्डी का प्रदर्शन किया ।

अमर नाथ गल्र्स पी.जी. काॅलेज के प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी ने हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यान चन्द को नमन करते हुये छात्राओं के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के सम्बन्ध में अनेकों रोचक जानकारियां देते हुये बताया कि तानाशाह हिटलर तक मेजर ध्यानचन्द का बहुत सम्मान करता था।ं उन्होंने भारत सरकार से देश के गौरव एवं हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यानचन्द को भारत रत्न देने की भी मांग की । उन्होंने छात्राओं को खेलों के द्वारा शरीर स्वस्थ रखने की शपथ दिलाई । इस अवसर छात्राओं की हाॅकी सहित अनेकों खेलों की प्रतियोगितायें कराई गईं तथा काॅलेज की छात्राओं को महिला हाॅकी पर आधारित चक दे इंडिया फिल्म दिखाई गयी । छात्रा गौरी गर्ग को श्रेष्ठ छात्रा घोषित किया गया। इस अवसर पर अमर नाथ शिक्षण संस्थान के सभी शिक्षक विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »