Rope skipping प्रतियोगिता में दिल्ली के स्किपर्स का दबदबा

नई दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में आयोजित नेशनल स्कूल गेम्स के Rope skipping प्रतियोगिता के दौरान दिल्ली के स्किपर्स खिलाड़ियों ने अपना दबदबा कायम रखा है। प्रतियोगिता के तीसरे दिन विशेष रूप से अतिथि दिल्ली सरकार के निदेशक शिक्षा (खेल) धर्मेंद्र कुमार ने Rope skipping प्रतियोगिता के विजेताओं को मेडल पहनाकर सम्मानित किया।

मौके पर रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया के महासचिव निर्देश शर्मा, आयोजन सचिव जोगेंद्र यादव, टीम कोच तेजवीर लकड़ा, अमित डबास ने संयुक्त रूप से पुष्प गुच्छ देते हुए शाल ओढ़ाकर स्वागत किया। इस मौके पर निदेशक शिक्षा (खेल) धर्मेंद्र कुमार ने रोप स्किपिंग खिलाड़ियों के डेमो देखकर कहा की वाकई करिश्माई बच्चे हैं इनमें गजब का स्टेमिना, फुर्ती, टेक्निक और लय का बेहतर तालमेल है। उन्होंने रोप स्किपिंग को आगे बढ़ाने का आश्वासन बच्चों और उपस्थित जनसमूह को दिया। इस अवसर पर रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया के महासचिव निर्देश शर्मा ने मैडल सेरेमनी में पहुंचे केंद्रीय विद्यालय संगठन के एईओ मुख्यालय एच एस कुशवाह, सलाहकार एवं पूर्व उपनिदेशक शिक्षा श्री एम एस चौहान का स्वागत करते हुए पौधा भेंट किया।

एईओ. मुख्यालय एच एस. कुशवाह ने सभी खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि रोप स्किपिंग की इस प्रतियोगिता में बेहतर खेल के प्रदर्शन करेंगे और अपना बेस्ट प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने केंद्रीय विद्यालय संगठन की और सर रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया को खेल के विकास पर प्रसार में हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया।

इस मौके पर दिल्ली के विजेता खिलाड़ियों को बधाई देते हुए रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया के मीडिया प्रभारी एवं कोषाध्यक्ष दिल्ली अशोक कुमार निर्भय ने कहा कि हमारे सभी कोचों और बच्चों की मेहनत का परिणाम है जो दिल्ली के खिलाडी बच्चे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने बताया की इस प्रतियोगिता के अंडर -14 बालक वर्ग की स्पीड 30 सेकेंड स्पर्धा में केंद्रीय विद्यालय के तरुण लोठ ने स्वर्ण पदक, दिल्ली के वसीम अकरम ने रजत पदक, विद्या भारती के जंहव मिश्रा ने कांस्य पदक जीता। अंडर -14 बालक वर्ग की डबल अंडर 30 सेकेंड स्पर्धा में केंद्रीय विद्यालय के रोहित ने स्वर्ण पदक, विद्या भारती के अनुज कुमार गुप्ता ने रजत पदक, देविंदर सिंह नवोदय विद्यालय ने कांस्य पदक जीता। अंडर -14 बालक वर्ग की अंडोरेंस 3 मिनट स्पर्धा में मध्य प्रदेश के अथर्व वाटकर ने स्वर्ण पदक, दिल्ली के मनन्ता मयंक ने रजत पदक और विद्या भारती स्कूल के मोहित कुमार सोनी ने कांस्य पदक पर कब्जा किया। इसी वर्ग के स्पीड रिले (टीम स्पर्धा) में केंद्रीय विद्यालय के रोहित सालुखे, सर्वेश, तरुण लोठ, यश नाइक ने स्वर्ण पदक, दिल्ली के वसीम अकरम, मन्नता मयंक,श्रे यश शर्मा, केशव मिश्रा ने रजत पदक जबकि मध्य प्रदेश के वेदांत दीक्षित, अर्थव वाटकर, विनीत कुमार सेन, बहरुद्दीन बोहरा ने रजत पदक जीत कर अपने प्रदेश और स्कूल का नाम रोशन किया।

इस प्रतियोगिता में शारीरिक शिक्षक संदीप कुमार, मोहित यादव, जय प्रकाश, सरिता गौड़, कनिका यादव, सोनिका यादव, पिंकी के साथ राष्ट्रीय प्रशिक्षक विवेक सोनी, दीपक कुमार, हरीश सैनी, रामकुमार शर्मा, राहुल शर्मा, हेमलता निषाद, सूरज कुमार तथा दीपक ने सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *