Delhi Police ने बरामद की ड्रग तस्करों से 600 करोड़ की हेरोइन

नई द‍िल्ली। Delhi Police की स्पेशल सेल ने कामयाबी हासिल करते हुए ड्रग तस्करी के अब तक के सबसे बड़े सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है।

Delhi Police की स्पेशल सेल ने इस मामले में 2 अफगान नागरिकों सहित 5 को गिरफ्तार किया है। इनके पास से अफगानी मूल की 150 किलो हेरोइन बरामद की गई है, जिसकी अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत 600 करोड़ रुपये आंकी गयी है।

गिरफ्तार 2 अफगानी नागरिक केमिकल एक्सपर्ट हैं जो ड्रग्स बनाने में मदद करते थे। स्पेशल सेल ने इस सिंडिकेट का भंडाफोड़ उस वक्त किया जब हेरोइन को प्रोसेसिंग यूनिट में बनाने का काम चल रहा था।

पुलिस ने आरोपियों के पास से टोयोटा कैमरी, होंडा सिविक, कोरोला आल्टिस और अन्य लक्जरी गाड़ियां बरामद कीं।

यहां पर बता दें कि नशीले पदार्थों की तस्करी एक अंतरराष्ट्रीय अवैध व्यापार है जिसमें मूलभूत कानूनों के अनुसार निषिद्ध पदार्थ, उत्पादन, खेती, प्रसार और बिक्री शामिल है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार का यह अवैध व्यापर लगभग 1 फीसद होने का अनुमान है। उत्तरी व्यापार मार्ग और बाल्कन क्षेत्र मुख्य ड्रग ट्रैफिकिंग क्षेत्र हैं जो पूर्वी और पश्चिमी महाद्वीपों में अन्य अंतरराष्ट्रीय दवा बाजारों के बड़े बाजार में अफगानिस्तान को लिंक करते हैं।

गौरतलब है कि ड्रग्स का सेवन या ड्रग्स की लत एक सामाजिक और मनोवैज्ञानिक समस्या है जो न केवल पूरे विश्व के युवाओं को प्रभावित करती है, बल्कि विभिन्न आयु के लोगों को भी प्रभावित करती है। यह व्यक्तियों और समाज को कई क्षेत्रों में नष्ट कर देती है। ऐसे ड्रग्स की लत के कारण भूख और वजन, कब्ज, चिंता का बढ़ना और चिड़चिड़ापन, नींद आना और कामकाज की हानि का गंभीर नुकसान होता है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »