दिल्‍ली: उपचुनाव में आप प्रत्‍याशी की जमानत जब्‍त, भाजपा ने जीती राजौरी गार्डन सीट

Delhi: In the bye-election Aap seized the candidate's bail, BJP won Rajouri Garden seat
दिल्‍ली: उपचुनाव में आप प्रत्‍याशी की जमानत जब्‍त

दिल्ली नगर निगम चुनाव से पहले दिल्ली के राजौरी गार्डन विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव को बीजेपी ने जीत लिया है. यहां आम आदमी पार्टी के प्रत्‍याशी की जमानत जब्‍त हो गई जबकि कांग्रेस की प्रत्‍याशी दूसरे नंबर पर रहीं।
यह दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए झटका है. इससे पहले केजरीवाल को गोवा और पंजाब विधानसभा चुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा था.
पंजाब और गोवा में हार के बाद केजरीवाल ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की थी.
राजौरी गार्डन से शिरोमणी अकाली दल-भाजपा के प्रत्याशी मनजिंदर सिंह सिरसा ने कांग्रेस को 14652 मतों से हरा दिया. चुनाव जीतने के बाद सिरसा ने कहा कि दिल्ली की जनता ने केजरीवाल की राजनीति को समझ लिया है.
दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी ए. मीनाक्षी चंदेला रहीं जबकि केजरीवाल की पार्टी तीसरे नंबर पर रही
राजौरी गार्डन सीट आप विधायक जरनैल सिंह के छोड़ने के बाद खाली हुई थी. सिंह ने पंजाब में लांबी से शिरोमणी अकाली दल प्रमुख प्रकाश सिंह बादल के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ने के लिए यह सीट छोड़ी थी.
इस रुझान पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जनरैल सिंह के इस्तीफ़े से लोगों में ग़ुस्सा था. उन्होंने कहा कि पार्टी ने लोगों को समझाने की कोशिश की थी, लेकिन कामयाबी नहीं मिली.
जरनैल सिंह को लांबी से हार का सामना करना पड़ा था. वह अपनी ज़मानत भी नहीं बचा पाए थे. 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस सीट से जरनैल सिंह 54,916 मतों से जीते थे.
इस उपचुनाव के नतीजे को 23 अप्रैल को दिल्ली में होने वाले नगर निगम चुनाव के संकेत के रूप में पेश किया जा रहा है.
राजौरी गार्डन के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में 9 और उपचुनाव हुए हैं. ज़्यादातर उपचुनावों के नतीजे आ गए हैं.
कर्नाटक में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं और दोनों पर सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है. कुल 10 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी छह सीटों पर आगे चल रही है.
मध्य प्रदेश में भी दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं और दोनों पर सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है.
राजस्थान के धौलपुर से बीजेपी आगे चल रही है. पश्चिम बंगाल में एक सीट पर हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस आगे चल रही है.
झारखंड के लिट्टीपारा विधानसभा सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा आगे चल रहा है. असम से भी बीजेपी के लिए अच्छी ख़बर है. धीमाजी सीट को बीजेपी ने कांग्रेस को 9285 मतों से हरा दिया. हिमाचल प्रदेश के भोरांज विधानसभा क्षेत्र पर उपचुनाव बीजेपी ने जीत लिया है.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *