5G के ख‍िलाफ जूही चावला की याच‍िका खार‍िज़, 20 लाख रुपये जुर्माना

नई द‍िल्‍ली। 5G टेक्नॉलॉजी के खिलाफ अभिनेत्री जूही चावला की याचिका आज दिल्ली हाई कोर्ट ने खार‍िज़ कर दी, साथ ही जूही पर 20 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।
गौरतलब है कि‍ बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट में याच‍िका पर सुनवाई हुई थी ज‍िसके बाद हाई कोर्ट ने मामले में फैसला सुरक्षित रखा था। कोर्ट ने मुकदमे को बुधवार को ‘‘दोषपूर्ण’’ करार दिया और कहा कि यह ‘‘मीडिया प्रचार’’ के लिए दायर किया गया है। न्यायालय ने चावला के सरकार को प्रतिवेदन दिये बिना 5जी वायरलेस नेटवर्क तकनीक को चुनौती देने के लिए सीधे अदालत आने पर भी सवाल उठाये थे।
हाई कोर्ट ने तकनीक से संबंधित अपनी चिंताओं के संबंध में सरकार को कोई प्रतिवेदन दिये बगैर, देश में 5जी वायरलेस नेटवर्क स्थापित करने के खिलाफ जूही चावला के सीधे मुकदमा दायर करने पर सवाल उठाया। न्यायमूर्ति जे आर मिड्ढा ने कहा कि वादी चावला और दो अन्य लोगों को पहले अपने अधिकारों के लिए सरकार से संपर्क करने की आवश्यकता थी और यदि वहां इनकार किया जाता, तब उन्हें अदालत में आना चाहिए था।
अदालत ने यह भी पूछा कि वाद में 33 पक्षों को क्यों जोड़ा गया और कहा कि कानून के तहत इसकी अनुमति नहीं है। अदालत ने विभिन्न पक्षों की दलीलें सुनने के बाद वाद पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया। अदालत ने कहा, ‘‘यह एक दोषपूर्ण वाद है। यह मुकदमा केवल मीडिया प्रचार के लिए दायर किया गया है और इससे ज्यादा कुछ नहीं। यह बहुत चौंकाने वाला है।’’

अदालत ने पूछा, ‘‘क्या आपने प्रतिवेदन के साथ सरकार से संपर्क किया? यदि हां तो कोई इनकार किया गया है क्या?’’ इस पर वादी के वकील ने नहीं में जवाब दिया। अदालत ने कहा कि वादी का कहना है कि ‘‘मुझे केवल पैराग्राफ एक से आठ की व्यक्तिगत जानकारी है।’’ न्यायमूर्ति ने कहा, ‘‘वादी को अभियोग के बारे में कोई व्यक्तिगत जानकारी नहीं है। मैं आश्चर्यचकित हूं। यह कैसे हो सकता है? क्या किसी वाद की अनुमति है जब वादी को उसके बारे में कोई व्यक्तिगत जानकारी ही नहीं है? मैंने ऐसा मुकदमा नहीं देखा है जिसमें कोई व्यक्ति कहे कि मुझे नहीं पता, कृपया जांच कराएं।’’

2 जून की सुनवाई के दौरान जब एक  गुमनाम शख्स ने गाए जूही के गाने, SEE VIDEO —-

अभिनेत्री जूही चावला की 5जी वायरलेस नेटवर्क की स्थापना के खिलाफ याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट की वर्चुअल सुनवाई के दौरान एक अजीबोगरीब घटना देखने को मिली। दरअसल सुनवाई के दौरान एक असामान्य घटनाक्रम में दिल्ली हाईकोर्ट की एक पीठ को उस समय अजीब स्थिति का सामना करना पड़ा, जब एक गुमनाम शख्स, जिसे बॉलीवुड अदाकारा जूही चावला के प्रशंसक (फैन) के तौर पर देखा जा रहा है, बॉलीवुड गाने गुनगुनाने लगा।

 

जूही चावला जैसे ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई में शामिल हुईं और नजर आने लगीं तो उक्त व्यक्ति ने बॉलीवुड का गीत गाना शुरू कर दिया। इस घटनाक्रम के बाद मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश जे. आर. मिधा ने कोर्ट स्टाफ से संबंधित व्यक्ति की आवाज को म्यूट करने को कहा।

इस मौके पर, चावला का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा, मैं आशा करता हूं कि ये प्रतिवादियों की ओर से ध्यान भंग करने की कोशिश नहीं है। हालांकि विजिटर यहीं पर नहीं रुका और वह लगातार गाने गाता रहा, जिससे पीठ को कोर्ट मास्टर को मीटिंग लॉक करने के लिए कहने के लिए मजबूर होना पड़ा।  मामले में सुनवाई चलती रही लेकिन कुछ देर बाद वह शख्स फिर बीच में आ गया। सुनवाई के दौरान यह घटना तीन बार हुई। अदालत की अवमानना की कार्यवाही का निर्देश देते हुए न्यायमूर्ति मिधा ने कहा, कृपया इसकी पहचान करें और अवमानना नोटिस जारी करें,  दिल्ली पुलिस आईटी विभाग से संपर्क करें।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *