पहली बार: Delhi Election में बुजुर्ग व दिव्यांग वोटर घर बैठे कर सकेंगे मतदान

नई द‍िल्ली। Delhi Election इस बार कई मायनों में खास होने वाले हैं । Delhi Election के ल‍िए चुनाव आयोग ने तारीखों का तो ऐलान क‍िया ही साथ ही पहली बार मतदान के ल‍िए ऐसी व्यवस्था दी है ज‍िसमें बुजुर्गों व दिव्यांग मतदाताओं को भारी राहत म‍िलेगी ,अब बुजुर्ग और द‍िव्यांग घर बैठे मतदान कर सकेंगे।

राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर की कि 8 फरवरी को दिल्ली में एक ही दिन सभी 70 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यह भी बताया कि Delhi Election में 80 साल और इससे ऊपर के बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत के लिए एक नई व्यवस्था की गई है। इसके लिए उन्हें मतदान केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

इन मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग पोस्टल बैलेट से मतदान कराएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस चुनाव में अनुपस्थित मतदाताओं के लिए यह प्रणाली शुरू की गई है। इसके तहत वे मतदाता, जो शारीरिक दिक्कतों या अन्य अपरिहार्य कारणों के चलते मतदान केंद्रों पर नहीं पहुंच सकते हैं वे भी अपना वोट दे सकेंगे। PWD (पर्संन्स विद डिसअबिलिटी) और 80 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक इस चुनाव में व्यक्तिगत तौर पर या पोस्टल बैलट के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

खास बात यह है कि दिल्ली के 1.46 करोड़ मतदाता चुनाव में घर बैठे यह जान सकेंगे कि उनके नजदीकी मतदान केंद्र पर कितनी लंबी लाइन है और अब तक कितने लोगों ने मतदान किया है।

गौरतलब है क‍ि आज चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। इसकी घोषणा आयोग ने एक प्रेस कांफ्रेंस में की। चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर चुनाव की तारीखों के एलान के लिए प्रेस कांफ्रेंस में सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा मौजूद थे।

70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा। इससे पहले ही यानी 8 फरवरी को चुनाव होंगे और 11 को नतीजे आ जाएंगे। दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 1.46 करोड़ मतदाता हिस्सा लेंगे। दिल्ली में इस बार कुल 1.46 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। दिल्ली चुनाव में अतिरिक्त सुरक्षा बल मौजूद रहेंगे, जो चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था देखेंगे।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *