यूपी में बनेगा रक्षा उत्पादों के उत्पादन के लिए डिफेंस प्रोडक्शन Corridor: सीएम

नई दिल्ली। देश में दो डिफेंस Corridor बनने हैं इनमें से एक उत्तर प्रदेश में बनेगा। इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विट कर के जानकारी दी। उन्होंने ट्विट कर के जानकारी दी कि ,’ देश में दो डिफेंस कॉरिडोर की स्थापना की घोषणा के बाद हमने रक्षा मंत्री जी से बात की। प्रस्ताव दिया गया कि उत्तर प्रदेश को डिफेंस प्रोडक्शन Corridor दिया जाए। हमारे प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है।

उत्तर प्रदेश में रक्षा के क्षेत्र में जल्द ही हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। रक्षा मंत्रालय उत्तर प्रदेश में रक्षा उत्पादों के उत्पादन के लिए डिफेंस प्रोडक्शन कॉरिडोर बनाएगा।

लगेंगे सैकड़ों उद्योग
केंद्र सरकार की योजना है कि छोटे मोटे हथियार व रक्षा उत्पादों को आयात न करना पड़े। इसके लिए देश में ही रक्षा जरूरतों से जुड़ी वस्तुओं के उत्पादन की तैयारी की जा रही है। सरकार ने इस रक्षा क्षेत्र से जुड़े उत्पादों की फैक्ट्री लगाने पर कई तरह की सहूलियतों की भी घोषणा की है। उत्तर प्रेदश में डिफेंस प्रोडक्शन कॉरिडोर बनने से युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार मिल सकेगा। विशेष तौर पर तकनीकी तौर प्रशिक्षित युवाओं के लिए रोजगार की काफी संभावनाएं बनेंगी।

उत्तर प्रदेश में पहले से हो रहा रक्षा उत्पादों का उत्पादन
उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में रक्षा उत्पादों का उत्पादन करने वाली कई इकाइयां हैं। उदाहरण के तौर पर जहां लखनऊ और कोरबा में वायुसेना को लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने वाली इकाई हिंदुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड (एचएएल) की इकाई है वहीं कानपुर में स्मॉल गन फैक्ट्री , ऑडिनेंस फॅक्ट्री सहित कई इकाइयां हैं। इन इकाइयों को जरूरत का सामान उपलब्ध कराने के लिए कानपुर व आसपास के शहरों में कई छोटे – छोटे उद्योग लगे हैं जिनमें हजारों युवाओं को रोजगार मिला हुआ है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »