रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की 26वें “हुनर हाट” की शुरुआत

नई दिल्‍ली। दिल्ली में आज से देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों के स्वदेशी उत्पादनों के 26वें “हुनर हाट” की शुरुआत हुई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया. अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने स्वदेशी दस्तकारों, शिल्पकारों के 26वें हुनर हाट का आयोजन “वोकल फॉर लोकल” थीम के साथ किया गया है.
दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित ये “हुनर हाट” 21 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगा. आज से शुरू हुए हुनर हाट में में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल सहित देश के 31 से अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से 600 से अधिक दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर शानदार स्वदेशी उत्पादों के साथ शामिल हुए हैं.
सालाना कारोबार 5 लाख करोड़ रूपये तक पहुंचाने का लक्ष्य है: राजनाथ सिंह
इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘हुनर हाट’ के देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देने की बात का ज़िक्र करते हुए कहा कि ‘अगले 2-3 साल में ग्रामीण उद्योग के सालाना कारोबार जो कि अभी करीब 80 हजार करोड़ रूपये का है उसको 5 लाख करोड़ रूपये तक पहुंचाने का लक्ष्य है.’ इतना ही नहीं ‘ये शिल्पकार और हस्तकार देश की अर्थव्यवस्था में बहुत योगदान दे सकते हैं. राजनाथ ने कहा कि ये विडंबना रही है कि इन्हें जितना प्रोत्साहन मिलना चाहिए था, वह नहीं मिल पाया है. हमारी सरकार इस तरह का आयोजन इन लोगों को प्रोत्साहन देने के लिए कर रही है.
वहीं केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस मौके पर कहा कि देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादनों को लोगों तक पहुंचाने और प्रोत्साहित करने के मकसद से इन ‘हुनर हाट’ को आयोजित किया जाता है और इसके जरिए अब तक 5 लाख से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कलाकारों को रोजगार और रोजगार के मौकों से जोड़ा गया है.
कार्यक्रमों को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए: अधीर रंजन की पत्नी
इस हुनर हाट में सैकड़ों दस्तकारों, शिल्पकारों और कारीगरों के साथ ही में लोकसभा में विपक्ष की नेता अधीर रंजन की पत्नी ने भी पश्चिम बंगाल के जूट उद्योग जुड़ा हुआ एक स्टाल लगवाया है. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन की पत्नी ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत के दौरान कहा कि ऐसे कार्यक्रमों को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए. ऐसे आयोजन कारीगरों की मेहनत को सफल बनाते हैं और उसको पहचान दिलाते हैं.
दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में ये ‘हुनर हाट’ 21 फरवरी से 01 मार्च 2021 तक चलेगा. पिछले हुनर हाट में खुद प्रधानमंत्री ने पहुंच कर बिहार के चर्चित पकवान लिट्टी चोखा का स्वाद भी चखा था.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *