लखनऊ में आयोजित होगा डिफेंस एक्‍सपो इंडिया-2020

लखनऊ। देश के सबसे बड़े एयर शो की मेजबानी नहीं कर पाने वाली नवाबों की नगरी लखनऊ में अगले साल हथियारों का भारत का सबसे बड़ा मेला लगने जा रहा है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र लखनऊ में 5 से 8 फरवरी के बीच 11वां डिफेंस एक्‍सपो इंडिया-2020 आयोजित होगा। डिफेंस सेक्‍टर के लिए तेजी से उभरते उत्‍तर प्रदेश में आयोजित होने जा रहे इस मेले में दुनियाभर के अत्‍याधुनिक हथियारों की नुमाइश की जाएगी।
रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि इस एक्सपो का थीम ‘भारत: उभरता हुआ रक्षा विनिर्माण केंद्र’ है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि हम डिफेंस एक्‍सपो में दुनियाभर के रक्षा उद्योगों, प्रदर्शनी लगाने वालों, मंत्री स्‍तरीय प्रतिनिधिमंडलों का स्‍वागत करते हैं। सभी लोगों का तेजी से बड़े उत्‍पादन केंद्र के रूप में उभर रहे भारत में न केवल हमारे सैनिकों बल्कि दुनिया में निर्यात के लिए रक्षा उत्‍पादों के सह निर्माण और सह उत्‍पादन के लिए स्‍वागत करते हैं।
निर्यात की संभावना तलाशने के लिए बेहतरीन मौका
उधर, रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि डिफेंस एक्‍सपो भारतीय रक्षा उद्योग के लिए अपनी क्षमताओं को दिखाने और निर्यात की संभावना तलाशने के लिए एक बेहतरीन मौका है। इस बार के डिफेंस एक्‍सपो में डिफेंस के डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन पर फोकस किया जाएगा। डिफेंस एक्‍सपो के दौरान यूपी को डिफेंस सेक्‍टर के लिए तेजी से उभरते निवेश ठिकाने के रूप में दर्शाया जाएगा।
उत्तर प्रदेश में मजबूत रक्षा औद्योगिक आधारभूत ढांचा
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मजबूत रक्षा औद्योगिक आधारभूत ढांचा है। यूपी में एचएएल की 4 यूनिट, 9 ऑर्डिनेंस फैक्‍ट्री यूनिट हैं। इसके अलावा दो रक्षा औद्योगिक कॉरिडोर बनाए जाने की योजना है। बता दें कि पहले दिल्‍ली के प्रगति मैदान में होने वाला डिफेंस एक्‍सपो मनोहर पर्रिकर के रक्षामंत्री बनने पर वर्ष 2016 में गोवा, निर्मला सीतारमण के रक्षा मंत्री बनने पर वर्ष 2018 में चेन्‍नै में हुआ था। अब राजनाथ सिंह के रक्षा मंत्री बनने पर यह लखनऊ में आयोजित होने जा रहा है। इससे पहले लखनऊ में एयरो इंडिया शो होने वाला था लेकिन राजनीतिक विरोध के चलते इसे रद्द कर द‍िया गया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »