RK Education हब के संस्थानों में दीपोत्सव की धूम

मथुरा। RK Education हब के सभी संस्थानों में दीपावली पर्व को अवकाश से पूर्व मनाया जा रहा है। आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल, एमडी मनोज अग्रवाल और अरुण अग्रवाल ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को दीपोत्सव की शुभकामनाएं दीं। हब के संस्थान केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर, केडी डेंटल कालेज एंड हास्पीटल, केडी हास्पीटल पॉलीक्लीनिक, राजीव इंटरनेशनल स्कूल, राजीव एकेडमी फोर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, राजीव एकेडमी फोर फार्मेसी, जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीटयुशंस आदि में दीपोत्सव पर हर्षाेल्लास छाया हुआ है।

RK Education हब के संस्थान राजीव इंटरनेशनल स्कूल, राजीव एकेडमी फोर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, राजीव एकेडमी फोर फार्मेसी, केडी डेंटल कालेज, केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर और केडी हास्पीटल पालीक्लीनिक के प्रांगण में हो रही ’दीपोत्सव’ की जगमग

राजीव एकेडमी फोर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में ‘दिवाली हाट‘ के थीम की आरके एजुकेशन हब के चेयरमैन डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, वाइसचैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने की सराहना

राजीव इंटरनेशनल स्कूल में दीपावली के अवकाश से पूर्व सुभाष सदन की ओर से एक विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत सभी छात्र-छात्राओं, शिक्षकगण, एवं स्कूल के कर्मचारियों ने दीपावली का त्योहार पर दीपों को प्रज्ज्वलित करके एवं धन लक्ष्मी एवं श्री गणेश का पूजन करके मनाया। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के प्रधानाचार्य शैलेन्द्र सिंह ग्रेवाल ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर किंडर गार्डन द्वारा मंत्र-मुग्ध करने वाली नृत्य की प्रस्तुति की गई। इसके साथ ही छात्रों ने कविता वाचन, भाषण ,नृत्य आदि प्रस्तुत कर दीपावली की महत्ता एवं प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का संदेश दिया। प्राइमरी एवं माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों के मध्य दीया सजावट प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

राजीव एकेडमी फोर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में छात्र-छात्राओं ने निराले ढंग से दीपावली महोत्सव मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर मनाया। दीपोत्सव के दौरान हर प्रकार के प्रदूषण से बचाव का संदेश दर्शकों को दिया गया। दीपावली हाट नामक उक्त उत्सव में समस्त कोर्सों के छात्र-छात्राओं ने जमकर आनन्द लिया।
प्रोग्राम का आगाज गणेश वन्दना के साथ किया गया। इस अवसर पर पूनम द्वारा दिए गए भाषण के माध्यम से सभी छात्र-छात्राओं ने संकल्प लिया कि कोई भी घर पर पटाखे न चलाएगा ना ही खरीदेगा। जिसके फलस्वरूप पटाखों के द्वारा होने वाले भयंकर ध्वनि प्रदूषण एवं वायु प्रदूषण से मुक्ति प्राप्त की जा सके एवं वातावरण को जहरीला बनाने से रोका जा सके।
इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए सोलो डांस में साक्षी, गौरव, छवि, निष्ठा, शिवानी, मोहिनी, राधारमन आदि ने जोरदार प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया। ग्रुप डांस के लिए जैसे ही स्टेज पर वैशनवी एण्ड ग्रुप, रूचिका एण्ड गु्रप आदि ने कदम रखा कि तालियों से राजीव एकेडमी परिसर गूंज उठा। प्रतीक द्वारा बांसुरी वादन का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया। ड्यूट डांस में केशव एण्ड निशांत ग्रुप एवं अंकित व राधिका ने समां बाँध दिया। वृन्दावन से दिव्याशी एवं प्राची ने सिगिंग के माध्यम से प्रकृति के संरक्षण का संदेश सभी छात्र-छात्राओं समेत स्टॉफ ने देखा और इन छात्रों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस अवसर पर विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं ने स्टाल लगाकर पाठ्यक्रम के आय-व्यय विनिमय नियमों के पालन करने का सभी सहपाठियों को संदेश दिया।
छात्र-छात्राओं द्वारा अनूठे ढंग से दीपावली मनाने वाले लोगो- ‘दिवाली हाट‘ के थीम की आरके एजुकेशन हब के चेयरमैन डाॅ रामकिशोर अग्रवाल, वाइसचैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने सराहना करते हुए कहा कि छात्र-छात्राएं समाज को स्वच्छ बनाने का संकल्प लेकर समाज के हर उस व्यक्ति की नकारात्मक सोच को सकारात्मक बनाकर समाज सेवा में नया अध्याय जोड़ें जिससे “स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत” मिशन को और गति प्राप्त हो सके।
दीपावली के अवसर पर आर. के. एजूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने सभी लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दीपावली का त्योहार पर्यावरण, आस-पास का वातावरण एवं घरों को स्वच्छ रखने का संदेश देता है। बच्चों में दीपावली की उत्सुकता देखते ही बनती है।

मैनेंजिंग डायरेक्टर मनोज अग्रवाल ने बच्चों की कलाकृतियों की सराहना की। उन्होंने दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि त्योहार से संबंधित प्रतियोगिता कराने से बच्चे उसके विषय में बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। साथ ही पटाखे न चलाने का अनुरोध किया। कहा कि पर्यावरण को ध्यान में रखकर ही अपनी खुशियां मनानी चाहिए ।
राजीव इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य शैलेन्द्र सिंह ग्रेवाल और राजीव एकेडमी के निदेशक अमर कुमार सक्सेना, राजीव एकडमी फोर फार्मेसी के निदेशक डा. ज्ञानेंद्र कुमार शर्मा, केडी मेडीकल कालेज, हास्पीटल एंड रिसर्च विंग की डीन डा. मंजू नवानी, एकेडमिक एंड रिसर्च विंग के निदेशक डा. अशोक कुमार धनविजय ने सभी छात्र-छात्राआंे और स्टाफ को त्योहार की शुभकामनाएं दीं। कहा कि हमारा संस्थान त्योहार से संबंधित रचनात्मक क्रिया-कलाप संबंधी प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों को पर्व की बेहतर जानकारी प्रदान करता है। साथ ही दीपावली की वैज्ञानिक महत्ता को बताते हुए कहा कि दीपावली को प्रकाशोत्सव भी कहते हैं। अतः हमें प्रत्येक स्थान में ज्ञान, प्रेम, मित्रता, अच्छे स्वास्थ्य एवं अच्छे आचरण का प्रकाश भर देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »