स्टार्टअप्स में एक ऐक्टिव निवेशक के तौर पर उभर रही हैं दीपिका

मुंबई। बॉलिवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण कंज्यूमर बेस्ड रिटेल स्टार्टअप्स में एक ऐक्टिव निवेशक के तौर पर उभर रही हैं।

K.A. ENTERPRISES  बनाने के 18 महीने के अंदर ही इसने ऑनलाइन फर्नीचर रेंटल प्लेटफॉर्म फर्लेन्को और ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेचने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर्पल जैसे स्टार्टअप्स में निवेश किया है। केए एंटरप्राइजेज, दीपिका पादुकोण के फैमिली ऑफिस को मैनेज करता है। अभी लेटेस्ट इन्वेस्टमेंट की बात करें तो उन्होंने योगर्ट बनाने वाली फ्रेंच फूड प्रोडक्ट दिग्गज डैनॉन के मालिकाना हक वाली Epigamia yogurt  में निवेश किया है।
दीपिका के पास मिंत्रा के साथ कपड़ों के निजी ब्रैंड ‘ऑल अबाउट यू’ संयुक्त मालिकाना हक भी है।
इसके अलावा उनके दूसरे स्टार्टअप्स में उनके निवेशों को अभी तक सार्वजनिक नहीं किया है।
सिर्फ पैसा ही नहीं लगा रहीं दीपिका
दीपिका इन्वेस्टमेंट के नाम पर सिर्फ कैपिटल ही मुहैया नहीं करा रही हैं, बल्कि वह कंपनी के साथ उसकी रणनीति से जुड़े फैसलों पर भी साथ काम करती हैं। इनमें विदेशों में दीपिका पादुकोण के ब्रैंड को वहां रह रहे भारतीयों के बीच भी अपना प्रभाव कायम करना है। अगले दो महीनों में केए एंटरप्राइजेज की योजना कई और इन्वेस्टमेंट करने की है।
यूनीक बिजनेस
दीपिका पादुकोण के इन्वेस्टमेंट को मैनेज करने वाले और केए एंटरप्राइजेज के सीईओ नितिन कंचन का कहना है, ‘यह एक अनोखा बिजनेस प्रस्ताव है। हमारा आइडिया एक सिलेब्रिटी से अलग हटकर कुछ करने का है। कंपनियों को दीपिका का ब्रैंड, उनका पैसा और बिजनेस की समझ जैसी चीजें हासिल होती हैं। ये तीनों पिलर्स साथ मिलते हैं और आपको किसी दूसरे फैमिली ऑफिस (इन्वेस्टमेंट्स) में ये नहीं मिलेंगे।’ उन्होंने इन स्टार्टअप्स में दीपिका के निवेश का हिस्सा बताने से इंकार कर दिया लेकिन कहा कि यह कई करोड़ों का एक गंभीर दांव है।
दूसरों से कहीं आगे
दीपिका पादुकोण ने हाल ही में 113 करोड़ रुपये निवेश किए हैं और इसके साथ ही वह फोर्ब्स 2018 की लिस्ट में टॉप-5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सिलेब्रिटी की लिस्ट में एकमात्र महिला बन गई हैं। इससे पता चलता है कि वह कई स्टार्टअप्स में निवेश करने वाले हॉलिवुड सिलेब्रिटीज जेसिका अल्बा, जे-ज़ेड. यू2 फ्रंटमैन बोनो और एडवर्ड नॉर्टन की तरह ही आगे बढ़ रही हैं। इनमें कैब प्रोवाइडर उबर और म्यूजिक ऐप टिडल भी शामिल है।
दीपिका इस लिस्ट में दूसरे ए-लिस्ट सिलेब्रिटीज जैसे एमएस धोनी, आमिर खान और पति रणवीर सिंह से कहीं आगे हैं।
ब्रैंड बैल्यू
डफ ऐंड फेल्प्स के मुताबिक सिर्फ दीपिका पादुकोण और विराट कोहली की ब्रैंड वैल्यू 2018 में 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा रही है। वेंचर कैपिटल फर्म्स से अलग, दीपिका के इन्वेस्टमेंट टाइम बाउंड नहीं हैं। उन्होंने नवंबर 2018 में 21 प्रोडक्ट ब्रैंड्स को एंडोर्स किया जो देश में सबसे ज्यादा हैं। उनका फैमिली ऑफिस केए एंटरप्राइजेज बड़े स्तर पर बिजनस-टू-कंज्यूमर (B2C) स्पेस में दांव लगाने पर विचार कर रहा है। कुछ समय पहल तक क्रिकेटर्स और फिल्म अभिनेता आम ब्रैंड अंबेसडर की तरह ही कई स्टार्टअप का चेहरा बन गए थे। उन्होंने इनके पब्लिक फेस बनने के लिए स्टार्टअप्स में इक्विटी भी ली थी लेकिन दीपिका द्वारा किया गया निवेश कैश है जैसे कि दूसरे फाइनैंशल इन्वेस्टर्स द्वारा किया जाता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »