भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांचवां टेस्‍ट रीशेड्यूल कराने का फैसला

मुंबई। भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांचवां टेस्‍ट रद्द होने को लेकर स्थिति साफ हो रही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अगले साल मैच रीशेड्यूल कराने का फैसला किया है। हालांकि दोनों बोर्ड्स के बीच उस टेस्‍ट के दर्जे और सीरीज के अंतिम नतीजे को लेकर तनातनी बरकरार है। अगर कोई सहमति नहीं बनती तो इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को दखल देना पड़ेगा।
ECB ने नहीं किया ऐलान तो ICC देगा दखल
ECB ने तय किया है कि मैच इकलौते टेस्‍ट के रूप में खेला जाएगा। उसके नतीजे का वर्तमान सीरीज के परिणाम पर असर नहीं होगा। ओवल टेस्‍ट के बाद भारत 2-1 से आगे था। अगर ECB भारत के सीरीज जीतने का आधिकारिक ऐलान नहीं करता तो ICC को दखल देना पड़ेगा। भारतीय बोर्ड और खिलाड़‍ियों ने बार-बार कहा है कि मैच ‘जब्‍त’ नहीं होगा। ऐसा हुआ तो भारत को इंग्‍लैंड के साथ सीरीज साझा करनी पड़ेगी।
ओवल में जीत WTC टेबल में टॉप पर पहुंच गया था भारत
पूरी संभावना है कि ICC को दखल देकर मामले का हल निकालना पड़ेगा। उसकी किकेट समिति जिसके अध्‍यक्षत पूर्व भारतीय कप्‍तान अनिल कुंबले हैं, को वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप (WTC) चक्र को कैसे सुधारा जाए। भारत-इंग्‍लैंड सीरीज से ही WTC के दूसरे चक्र की शुरुआत हुई है, फाइनल 2023 में होगा। ओवल में जीत के बाद भारत WTC टेबल में टॉप पर पहुंच गया था। पांचवां टेस्‍ट कैंसिल होने के बादा ICC को BCCI और ECB से बात कर कोई समाधान निकालना होगा।
अलग राग अलाप रहा ECB
ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरीसन ने शुक्रवार को कहा था कि रद्द हुए पांचवें टेस्ट के बदले बीसीसीआई द्वारा प्रस्तावित टेस्ट इस सीरीज से इतर एक अलग मैच होगा। इसी मांग के साथ ईसीबी ने यह बात आईसीसी के कोर्ट में डाल दी है। हैरीसन ने स्काई स्पोर्ट्स से कहा था, ‘मुझे लगता है कि यह अलग हालात है। हमें कुछ और विकल्प दिए गए हैं जिन पर गौर करना होगा।’ उनसे पूछा गया था कि यह एक अलग मैच होगा या सीरीज का निर्णायक मैच होगा।
UAE में IPL प्‍लेयर्स का आना शुरू
शनिवार सुबह से इंडियन प्रीम‍ियर लीग में हिस्‍सा लेने के लिए भारतीय क्रिकेटर्स UAE पहुंचने लगे हैं। IPL का दूसरा हिस्‍सा 19 सितंबर से शुरू होगा। पहला मैच चेन्‍नै सुपर किंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच दुबई में खेला जाएगा। अबू धाबी में रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और सूर्यकुमार यादव पहुंच चुके हैं। CSK की ओर से शार्दुल ठाकुर और रविंद्र जडेजा इंग्‍लैंड से ही UAE जा रहे हैं। RCB कप्‍तान विराट कोहली और पेसर मोहम्‍मद सिराज ने भी मैनचेस्‍टर से UAE के लिए चार्टर्ड फ्लाइट पकड़ी।
सभी भारतीय प्‍लेयर्स UAE में 6 दिन क्‍वारंटीन रहेंगे। इंग्‍लैंड की तरफ से क्रिस वोक्‍स और डेविड मलान ने IPL से नाम वापस ले लिया है। जॉनी बेयरस्‍टो भी आईपीएल नहीं खेलेंगे। या तो उनकी टीमें नॉकआउट्स की दौड़ में नहीं हैं या उन्हें लगता है कि प्‍लेइंग 11 में नहीं होंगे तो यात्रा करने का कोई फायदा नहीं है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *