पाकिस्तानी नौसेना का भारतीय पनडुब्‍बी को लेकर भ्रामक दावा

कराची। पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बीच पाकिस्तानी नौसेना ने मंगलवार को दावा किया कि उसने अपने देश के जलक्षेत्र में घुसने की एक भारतीय पनडुब्बी की कोशिश को नाकाम कर दिया। पाकिस्तान की नौसेना ने मीडिया के साथ एक फुटेज भी साझा की जिसे उसने असली बताया। पाक की तरफ से जारी वीडियो और दावे में कुछ खास दम नहीं नजर आ रहा। भारतीय रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि सीमा क्षेत्र के उल्लंघन और हमला नहीं करने के दावे में दम नहीं है। यह पाकिस्तान के अधिकार क्षेत्र के बाहर है।
रक्षा विश्लेषकों का कहना है कि पाकिस्तान जिस जगह का वीडियो जारी कर भारतीय पनडुब्बी के सीमा क्षेत्र में घुसने का दावा कर रहा है, वह भ्रामक है। जिस क्षेत्र को पाकिस्तान अपनी सीमा बता रहा है, वह अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र होने के कारण वहां पाकिस्तान को भारतीय पनडुब्बी को पकड़ने या छोड़ने का अधिकार नहीं है।
चित्र में दिखाया गया है कि फुटेज चार मार्च को रात आठ बजकर 35 मिनट पर बनाई गई। इस संबंध में एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, ‘पाकिस्तानी नौसेना ने पनडुब्बी को पीछे हटाने के लिए विशेष कौशल का प्रयोग किया और उसे पाकिस्तानी जलक्षेत्र में प्रवेश से रोकने में सफलता पाई। पाकिस्तान की शांति की नीति के मद्दनेजर भारतीय पनडुब्बी को निशाना नहीं बनाया गया।’
भारत को पाक ने दी नसीहत
उन्होंने कहा कि भारत को इस घटना से सीख लेनी चाहिए और शांति की ओर आगे बढ़ना चाहिए। नौसेना ने कहा, ‘पाकिस्तानी नौसेना अपने जलक्षेत्र की रक्षा करने के लिए सदैव तत्पर है और किसी भी प्रकार की आक्रामकता का पूरी ताकत के साथ जवाब देने में सक्षम है।’ नौसेना ने दावा किया कि यह नवंबर 2016 के बाद से दूसरा ऐसा मामला है जब उसने भारतीय नौसेना को पाकिस्तान के जलक्षेत्र में प्रवेश की कोशिश करते पकड़ा है।
पाकिस्तान ने भारत पर लगाया 2 बार सीमा क्षेत्र उल्लंघन का आरोप
रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले 2016 में पाकिस्तान ने भारतीय पनडुब्बी को देश के जलक्षेत्र में प्रवेश करने से सफलतापूर्वक रोका था। उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के भीतर बालाकोट में जैश के शिविर को निशाना बनाया था। इसके अगले दिन पाकिस्तान और भारत के बीच हवाई संघर्ष में मिग 21 गिर गया था और उसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया था। उन्हें शुक्रवार को भारत को सौंपा गया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »