9/11 हमले की मृतक संख्‍या को भी पार गई न्यूयॉर्क में हुई मौतें

न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस के प्रकोप से न्यूयॉर्क शहर में मरने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 3,200 के आंकड़े को पार कर गई। यह संख्‍या 9/11 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले में मारे गए लोगों की संख्या से भी अधिक है।
उधर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आईसीयू में भर्ती हैं। वो संभवत: दुनिया के पहले प्रमुख नेता हैं, जो इस वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।
दुनियाभर में वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है और अब तक 75,500 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं संक्रमण के 13.5 लाख से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई हैं, जो इस बात की चेतावनी दे रहे हैं कि आने वाले दिनों में स्थिति और खराब हो सकती है। न्यूयॉर्क और यूरोप के कुछ हिस्सों में संकट को कम करने के लिए कई कदम एठाए जा रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से अपील की कि वे किसी तरह की ढिलाई न बरतें और पूरी सावधान रहें।
वुहान शहर में 76 दिनों के बाद लॉकडाउन हटा
इस बीच चीन के वुहान शहर में 76 दिनों के बाद लॉकडाउन को अंतत: हटा दिया गया, जहां से कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू होकर पूरी दुनिया में फैल गया। कोविड-19 से न्यूयॉर्क शहर में कम से कम 3,202 लोगों की मौत हुई है। अमेरिकी धरती पर हुए सबसे घातक आतंकी हमले 9/11 में शहर के 2,753 लोग और कुल 2,977 लोग मारे गए थे, जब 11 सितंबर 2001 को आतंकवादियों ने विमानों का अपहरण कर उन्हें पेंटागन के दो टावरों से टकरा दिया और एक विमान पेंसिल्वेनिया के एक क्षेत्र में गिरा था।
न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस से एक दिन में 731 मौतें हुई हैं, जिससे राज्यभर में मरने वाले लोगों की कुल संख्या करीब 5,500 पहुंच गई जो अभी तक एक दिन में हुई सबसे अधिक मौतें है।
उन्होंने कहा, ‘कई न्यूयॉर्कवासियों के लिए आज फिर से बहुत दुख हो रहा है।’ हालांकि, गवर्नर ने कहा कि अस्पताल में नए प्रवेश और गंभीर रूप से बीमार मरीजों की संख्या कम हो रही है, जो यह दर्शाता है कि लोगों में एक दूसरे से दूरी बनाए रखने के लिए किए गए उपाय सफल हो रहे हैं।’
अमेरिका में मरने वालों की संख्या 12,000 को पार कर गई
गवर्नर ने कहा कि एक दिन में हुईं इतनी मौतें जरूर भयावह लग सकती हैं, लेकिन पहले की तुलना में इस हफ्ते अस्पताल में भर्ती हुए लोगों की संख्या कम है। कुओमो ने कहा, ‘सोशल डिस्टेंसिंग काम कर रहा है।’ पूरे अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 12,000 को पार कर गई है जबकि करीब 3,80,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। वायरस के चपेट में आने वाले सबसे घातक हॉट स्पॉट में डेट्रायट, न्यू ऑरलियन्स और न्यूयॉर्क महानगरीय क्षेत्र के साथ ही लॉन्ग आइलैंड, न्यूजर्सी और कनेक्टिकट के कई हिस्से शामिल हैं।
न्यूजर्सी में 1,200 से अधिक मौतें हुई हैं, उनमें से अधिकांश उत्तरी काउंटी के हैं जहां से कई लोग न्यूयॉर्क शहर में आते हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन लंदन के एक अस्पताल में भर्ती हैं। अधिकारियों ने बताया कि 55 वर्षीय जॉनसन की हालत स्थिर है और होश में हैं, उन्हें ऑक्सीजन लगायी गयी लेकिन उन्हें वेंटिलेटर पर नहीं रखा गया है। इस दौरान उनके कार्यभार के संचालन के लिए विदेश मंत्री डॉमिनिक राब को नामित किया गया है।
ब्रिटेन में एक दिन में करीब 800 मौतें
राब ने कहा, ‘कैबिनेट में हम सभी के लिए, वह सिर्फ हमारे बॉस ही नहीं हैं, बल्कि वह एक सहयोगी भी हैं और हमारे दोस्त भी हैं। और मुझे पूरा विश्वास है कि वह जल्द ठीक हो जांएगे। वह एक योद्धा हैं।’ ब्रिटेन में एक दिन में करीब 800 मौतें होने से मृतकों की कुल संख्या 6,200 के करीब पहुंच गई। इस बीच चीन के वुहान शहर में बुधवार की मध्य रात्रि से लॉकडाउन खत्म होने के बाद शहर के 1.1 करोड़ लोगों को अब कहीं भी आने-जाने के लिए विशेष अनुमति की जरूरत नहीं होगी बशर्ते अनिवार्य स्मार्ट फोन एप्लिकेशन में यह पता चलता हो कि वे स्वस्थ हैं और किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं।
वुहान में सड़कों पर गाड़ियां उतर आईं, सैकड़ों लोग शहर से बाहर जाने के लिए ट्रेनों और विमानों का इंतजार करते दिखे तो कई लोग नौकरी पर जाने को बेताब नजर आए। चीन में आधिकारिक तौर पर कोविड-19 के 82,000 मामले और 3,300 से अधिक मौतें दर्ज की गई, जिनमें से अधिकांश मामले वुहान से थे। चीन में मंगलवार को कोई नया मामला नहीं दर्ज किया गया। हालांकि चीन के आंकड़ों को कुछ सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ संदेह की नजर से देख रहे हैं।
स्पेन में कोरोना वायरस से मंगलवार को 743 मौतें
उधर, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बाद मंगलवार को तोक्यो और देश के छह अन्य हिस्सों में एक महीने के लिए आपातकाल की घोषणा की। आबे ने मंगलवार को कहा, ‘ऐसे हालात बन रहे हैं जो लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित कर रहे हैं। मैं आपातकाल की घोषणा करता हूं।’ स्पेन में कोरोना वायरस से मंगलवार को 743 मौतें हुईं और स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 13,798 हो गयी, जबकि संक्रमण के मामले 140,510 पहुंच गए हैं।
कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में अब तक 16,500 से अधिक मौतें हो चुकी है। फ्रांस में, मृतकों की संख्या 10,000 को पार कर गई है। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य निदेशक जेरोम सोलोमन ने कहा कि मृतकों की संख्या 10,300 से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि हम महामारी की गंभीर अवस्था में हैं, लेकिन उन्होंने उम्मीद जतायी कि स्थिति जल्द ठीक होगी। दुनियाभर में करीब 300,000 लोग इलाज के बाद इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »