RRB NTPC और ग्रुप D की भर्ती परीक्षा के लिए तारीख जारी

नई दिल्‍ली। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार यादव ने मंगलवार को बताया कि नॉन टेक्निकल पॉपुलर (एनटीपीसी) के 35 हजार 208 पदों के लिए 28 दिसंबर से परीक्षाएं शुरू होंगी और मार्च के अंत तक संपन्न होंगी। संरक्षा श्रेणी में ट्रैक मेंटेनर एवं अन्य तकनीकी पदों (एक लाख तीन हजार 769 पदों) पर भर्ती के लिए अप्रैल से जून 2021 के बीच परीक्षाएं कराई जाएंगी। कुल 1,40,640 पदों के लिए 2 करोड़ 44 लाख आवेदन आए थे। उन्होंने कहा कि स्टेनो एवं अध्यापकों के 1663 पदों (मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी) के लिए 15 से 18 दिसंबर के बीच कंप्यूटरीकृत परीक्षा आयोजित की जाएंगी।
न्यूज़ एजेंसी वार्ता की खबर के मुताबिक विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेलवे के लिए जिन कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उन्हें निश्चित रूप से नियुक्ति दी जाएगी और अगस्त 2021 तक उनका प्रशिक्षण भी पूरा हो जाएगा। यादव ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि जिन लोगों को रेलवे में भर्ती किया जा चुका है उन्हें नियुक्ति पत्र भेजे जा चुके हैं और अगस्त 2021 तक उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने माना कि कोरोना संकट के कारण नई भर्ती वाले कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भेजने में विलंब हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल के अनुपालन की बाध्यता के कारण प्रशिक्षण केन्द्रों की क्षमता प्रभावित हुई है। उसी वजह से नियुक्त पत्रों को भेजने में दिक्कत हुई। अब सबको नियुक्ति प्रदान करने का पत्र भेजा गया है। किसी को भी छोड़ा नहीं गया और ना ही किसी को छोड़ा जाएगा।
15 दिसंबर से आरआरबी की मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी की परीक्षा शुरू हो रही है। आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने पहले घोषणा की थी कि 15 दिसंबर से एनटीपीसी भर्ती परीक्षा शुरू होगी लेकिन बोर्ड ने पहले मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों की भर्ती परीक्षा कराने का फैसला लिया है। परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा की तारीख, एग्जाम सिटी और ट्रेवलिंग अथॉरिटी फॉर एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिंक को एक्टिव किया जाएगा। इसके साथ परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले डाउनलोड किए जा सकेंगे। पिछले साल फरवरी-मार्च माह में आरआरबी ने मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड पदों पर कुल 1665 वैकेंसी निकाली गई थी। इस भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर हिन्दी, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी।
आरआरबी एनटीपीसी में दो तरह की वैकेंसी हैं
12वीं पास के लिए (अंडर-ग्रेजुएट) पदों का विवरण इस प्रकार है:
कुल पद: 10628 (पदों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)
जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, पद : 4,319
अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, पद : 760
जूनियर टाइम कीपर, पद : 17
ट्रैंस क्लर्क, पद : 592
कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, पद : 4,940
RRB NTPC Graduates Posts का विवरण इस प्रकार है-
ग्रेजुएट पदों का विवरण
कुल पद: 24,649 (पदों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)
ट्रैफिक असिस्टेंट, पद : 88
गुड्स गार्ड्स, पद : 5,748
सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, पद : 5,638
जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, पद : 3,164
सीनियर टाइम कीपर, पद : 14
कॉमर्शियल अप्रेंटिस, पद : 259
स्टेशन मास्टर, पद : 6,865
चयन प्रक्रिया
– सभी पदों के लिए 2 चरणों में सीबीटी (सीबीटी 1 और सीबीटी 2) होंगे और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा।
– स्टेशन मास्टर, ट्राफिक असिस्टेंट पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा।
– वहीं जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।
– सीबीटी 2 में वहीं प्रवेश कर पाएगा जो सीबीटी 1 में पास होगा। कुल वैकेंसी के 20 गुना उम्मीदवारों को सीबीटी 2 में प्रवेश दिया जाएगा। स्किल टेस्ट उसी उम्मीदवार का होगा जो सीबीटी 2 में पास होगा। स्किल टेस्ट के लिए कुल वैकेंसी के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा।
– इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट सेलेक्शन प्रक्रिया के सबसे अंतिम चरण होंगे।
फाइनल सलेक्शन- ऊपर दिए गए चरणों के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा।
एग्जाम पैटर्न
– पहले चरण का सीबीटी 90 मिनट का होगा। 100 प्रश्न होंगे। जनरल अवेयरनेस से 40, मैथ्स व रीजनिंग से 30-30 प्रश्न होंगे।
– दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं।
– दोनों चरणों की परीक्षा के लिए कुल 90-90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सयम सीमा 120 मिनट होगी।
– परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और इस दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी।
– क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट, टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।
– कम्प्यूटर बेस्ट परीक्षा में पास शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।
– उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित मेडिकल स्टैंडर्ड पूरा करना होगा।
दोनों सीबीटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *