जॉब सर्च वेबसाइट से डाटा लीक, डॉर्क वेब पर पहुंचा: Cyble

नई द‍िल्ली। साइबर फर्म Cyble ने जानकारी दी है क‍ि जॉब सर्च कंपनी की वेबसाइट से लीक हुई करोड़ों भारतीय यूजर्स की निजी जानकारी डार्क वेब पर पहुंच गई है। जॉब की तलाश कर रहे 2.9 करोड़ भारतीयों का डाटा डॉर्क वेब पर लीक हो गया। Cyble ने इससे पहले फेसबुक और Unacademy यूजर्स के डाटा लीक को भी लेकर जानकारी दी थी।

साइबल की रिपोर्ट के मुताबिक डार्क वेब पर जॉब की तलाश कर रहे 2.9 करोड़ भारतीय युवाओं की निजी जानकारी मौजूद है। बड़ी बात यह है कि इन कीमती डाटा की कोई कीमत नहीं लगाई गई है। डार्क वेब पर सभी डाटा मुफ्त में उपलब्ध है।

लीक हुए डाटा में शैक्षणिक योग्यता समेत घर का पता और मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां शामिल हैं। ये सभी डाटा भारत की एक बड़ी जॉब सर्च कंपनी की वेबसाइट से लीक हुए हैं, हालांकि कंपनी इस मामले की जांच कर रही है। डाटा लीक यूजर्स के रिज्यूम से हुआ है।

गौरतलब है कि साइबल ने इससे पहले फेसबुक के 26 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक की जानकारी दी थी। साइबल ने दावा किया था कि 26.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा डार्क वेब पर 542 डॉलर्स यानी करीब 41,600 रुपये में बिक रहा था। लीक हुए डाटा में यूजर्स के नाम, फेसबुक आईडी नंबर, उम्र, लास्ट कनेक्शन और मोबाइल नंबर जैसे डाटा शामिल थे।

वहीं साइबल ने भारत के सबसे बड़े ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म अनएकेडमी (Unacademy) के हैक होने की भी रिपोर्ट दी थी जिसके मुताबिक Unacademy के सर्वर में सेंध लगाकर हैकर्स ने 22 मिलियन यानी करीब 2.2 करोड़ से अधिक छात्रों की जानकारी चुराई थी।

रिपोर्ट में कहा गया था कि Unacademy के 21,909,707 डाटा लीक हुए थे जिनकी कीमत 2,000 अमेरिकी डॉलर थी। इस डाटा लीक को Unacademy ने स्वीकार करते हुए यूजर्स को तुरंत पासवर्ड बदलने की सलाह दी थी।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *