घरेलू नुस्खों से भी हटाए जा सकते हैं आंखों के डार्क सर्कल्स

आंखों के नीचे काले घेरे। इंग्लिश में इन्हें डार्क सर्कल्स कहते हैं। ये महिला, पुरुष… किसी को भी हो सकते हैं। बहुत बुरे दिखते हैं। एक से एक खूबसूरत चेहरे की दशा बिगाड़ देते हैं। इनके पीछे कोई भी वजह हो सकती है जैसे स्ट्रेस, कम सोना, पानी कम पीना, हार्मोन्स में बदलाव, बेतरतीब लाइफस्टाइल, जेनेटिक समस्या। इन्हें रोकना बहुत ज़रूरी है। सिर्फ अच्छा दिखने के लिए ही नहीं, बल्कि दूसरी गंभीर बीमारियों के बचने के लिए।
डार्क सर्कल्स कम करने के दो तरह के उपाय हो सकते हैं। एक तो कॉस्मेटिक्स से और दूसरा प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल करके। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिन्हें आप घर में ही इस्तेमाल कर सकते हैं।
#1. टमाटर और नींबू
टमाटर न सिर्फ डार्क सर्कल कम करते हैं बल्कि त्वचा भी कोमल बनाते हैं। आप एक चम्मच टमाटर का जूस लीजिए, उसमें एक चम्मच नींबू मिलाइए और फिर इस मिक्सचर को आंखों पर लगाइए। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए और फिर धो लीजिए। इसे दिन में कम से कम दो बार करें, डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।
#2. आलू का रस
आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। आलू को कद्दूकस कीजिए और जितना हो सके, आलू का जूस निकाल लीजिए। फिर थोड़ी सी रुई लीजिए। उसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखिए. ध्यान रहे कि रुई उस पूरे हिस्से पर होनी चाहिए, जितना हिस्सा काला है। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा।
#3. टी बैग भी तो हैं
आपने वो टी-बैग तो देखे ही होंगे, जो महीन कपड़े के होते हैं और जिनके अंदर चाय पत्ती भरी होती है। इनकी मदद से भी आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकता हैं। इसके लिए टी बैग लीजिए। अगर ग्रीन टी हो, तो बेहतर है। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दीजिए। जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखिए. यह प्रॉसेस घर में जितना बार हो सके, करें।
#4. बादाम का तेल
बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है और इसका तेल त्वचा को कोमल बनाता है। आपने बाज़ार में बादाम के तेल के ढेर सारे प्रोडक्ट्स बिकते देखे होंगे। इसका इस्तेमाल बेहद आसान है। आपको थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाना है, हल्के हाथों से मसाज़ करनी है और फिर ऐसे ही छोड़ देना है। सुबह जब सोकर उठें, तो आंखें धो लें। हफ्तेभर में असर दिखना शुरू हो जाएगा।
#5. ठंडा दूध
ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल से न सिर्फ आप डार्क सर्कल्स खत्म कर सकते हैं, बल्कि अपनी आंखें भी बेहतर कर सकते हैं। आपको करना यह है कि रुई को कटोरी में रखे ठंडे दूध में डुबोना है और फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह रखना है। ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया ढका हो। 10 मिनट तक रुई रखे रहें और फिर सादे पानी से आंखें धो लें।
#6. संतरे का जूस
संतरे का टेस्ट किसे नहीं पसंद होता! आप भी संतरे खाते होंगे। अगर डार्क सर्कल्स हैं तो संतरे उसमें भी मदद कर सकते हैं। आपको संतरे के जूस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन मिलानी होगी और इस मिक्सचर को डार्क सर्कल्स के ऊपर लगाना होगा। इससे न सिर्फ डार्क सर्कल्स खत्म होंगे, बल्कि आंखों में नेचुरल चमक भी आएगी।
#7. योग और ध्यान
जब बात घरेलू उपायों की हो रही है, तो इसमें योग और ध्यान भी शामिल है। जैसा हमने आपको बताया कि डार्क सर्कल्स के लिए खराब लाइफस्टाइल भी ज़िम्मेदार है, तो इसमें योग से मदद मिल सकती है। घर में कुछ मिनटों तक योग और ध्यान करने से न सिर्फ डार्क सर्कल्स कम होंगे, बल्कि पूरा शरीर बेहतर होगा।
#8. खीरा
आपने टीवी पर या ब्यूटी पार्लर में देखा होगा कि लोगों की आंखों पर खीरे की स्लाइस रखी होती हैं। वह सिर्फ फैशन के लिए नहीं रखा जाता है। खीरे का आंखों की सेहत से सीधा वास्ता है। इसके लिए आपको खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखना होगा और फिर उनकी स्लाइस काटकर आंखों पर रखनी होंगी। इन स्लाइसेस को 10 मिनट तक आंखों पर रखा रहने दें और फिर आंखें धो लें। आप फ्रेश महसूस करेंगे और कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स भी कम होने लगेंगे।
#9. पुदीने की पत्तियां
पुदीना यानी मिंट, जिसे आप इसकी रिफ्रेशिंग क्वॉलिटी के लिए इस्तेमाल करते हैं। वैसे इसका इस्तेमाल डार्क सर्कल्स से निपटने के लिए भी किया जा सकता है। करना यह है कि कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाना है। 10 मिनट तक इसे यूं ही रखे रहें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इसे रोज़ाना रात में लगाएंगे, तो हफ्तेभर में फर्क दिखने लगेगा।
#10. गुलाबजल
जब त्वचा के कायाकल्प की बात आती है, तो गुलाबजल का कोई सानी नहीं है। इसे आप त्वचा साफ करने और खुद को रिफ्रेश करने के साथ-साथ डार्क सर्कल मिटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई को गुलाबजल में भिगोइए और उन्हें डार्क सर्कल पर रखिए। 15 मिनट रुई को आंखों पर रखे रहिए और फिर ठंडे पानी से आंखें धो लीजिए। एक महीने तक लगातार यह प्रॉसेस करने पर असर दिखने लगेगा।
#11. छाछ और हल्दी
हल्दी के अपने फायदे हैं। यह एंटी-बायोटिक होती है, जिसे सब्ज़ी में डालने के अलावा दूध में डालकर पिया जा सकता है और चोट पर भी लगाया जा सकता है। वहीं खाने के बाद छाछ को सबसे बढ़िया माना गया है। आप दो चम्मच छाछ लीजिए और उसमें चम्मच भर हल्दी मिला दीजिए। फिर इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाइए और 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए। इसके बाद गर्म पानी से आंखें धो लीजिए।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »