चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ को राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया जाएगा: अल्फोंस

तिरुवंनतपुरम। केंद्र सरकार के पर्यटन राज्य मंत्री के. जे. अल्फोंस ने रविवार को कहा कि केरल के तिरुवंनतपुरम और कोल्लम जिले में भारी तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ को राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया जाएगा। इससे पूर्व केरल सरकार ने शनिवार को केंद्र से ओखी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के की मांग की थी।
राज्य के इस आग्रह पर बयान देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसे राष्ट्रीय आपदा के रूप में घोषित करने का कोई प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्य को इस आपदा से निपटने के लिए सहायता निधि प्रदान करेगी और अगर जरूरत पड़ी तो अधिक राशि आवंटित की जाएगी।
सीएम पी. विजय के साथ की बैठक
इससे पूर्व अल्फोंस ने बचाव और पुनर्वास कार्यों पर चर्चा करने के लिए केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन और मंत्रिमंडल के अन्य सहयोगियों के साथ बैठक भी की।
गौरतलब है कि केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप समूह में आए चक्रवात ओखी के कारण हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। इस चक्रवात के कारण श्रीलंका में 13 लोगों की मौत हुई है जबकि सैकड़ों लोग लापता हैं। वहीं भारत में भी इन राज्यों के तटीय इलाकों के तमाम परिवारों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है, जबकि कई मछुआरे लापता बताए जा रहे हैं।
-एजेंसी