केरल में flood के बाद अब घरों में घुस रहे हैं मगरमच्छ और सांप

तिरुवनंतपुरम। केरल में flood का पानी जैसे जैसे उतर रहा है वैसे ही नई मुसीबत से लोग दोचार हो रहे हैं और अब उनके घरों में नदी में बहकर आए मगरमच्छ और सांपों ने अपना डेरा बना लिया है। पानी के घटने के चलते अब केरल में flood पीड़ित लोग राहत कैम्पों से अपने घर की हालत देखने आ रहे हैं। लेकिन, वहां पर अपने घर के अंदर नया बसेरा लिए हुए सांप और अन्य रेंगने वाले जीव जंतु उन्हें दिखाई दे रहे हैं। त्रिशूर जिले के चलाकुडी में सोमवार की रात को एक शख्स जब अपने घर का हाल देखने के लिए आया तो वह उस वक्त दंग रह गया जब घर से अंदर उसने मगरमच्छ को देखा।

उसके बाद फौरन अपने पड़ोसियों की मदद से उसने रस्सी से मगरमच्छ को बांध दिया। त्रिशूर सबसे ज्यादा बाढ़ से पीड़ित जिलों में से एक हैं। इसके अलावा जो अन्य जिले सदी में सबसे ज्यादा अबकी बार बाढ़ से प्रभावित हैं वो है- अलाप्पुजा, पठानमथिट्टा, इडुक्की, कोझीकोड, एर्नाकुलम, मलाप्पुरम और वयांद।

इस आपदा के चलते अब तक करीब 400 लोगों की जान चली गई है जबकि लाखों लोग बेघर हो गए है। इसके साथ ही, प्राइवेट और सरकारी संपत्ति की अप्रत्याशित बर्बादी हुई है। सांप को पकड़नेवाला मुस्तफा इस वक्त काफी व्यस्त हो गया है। जब से पिछले दो दिन से पानी कम होना शुरू हुआ है उसने अब तक लोगों के घरों से करीब 100 से ज्यादा सांप पकड़े हैं।

मुस्तफा ने बताया- यह सामान्य बात है कि जब भी बाढ़ आती है सांप और अन्य कीड़े नदियों में बहकर उसके साथ आते हैं। जो लोग अपने घर साफ सफाई के लिए वापस जा रहे हैं उन्हें बेहद सावधान रहने की जरूरत है और वे अपने हाथों को जूतों, टूटे हुए टाइल्स या फिर लकड़ी से बने सामानों के नीचे हाथ न लगाएं। एर्नाकुल जिले के अंगामले के एक अस्पताल में सांप काटे हुए 52 लोगों का फिलहाल इलाज चल रहा है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »