बाबा साहब आंबेडकर की आलोचना करते Jignesh Mevani का वीडियो वायरल

अहमदाबाद। गुजरात में कांग्रेस पार्टी के सहयोग से विधायक बने Jignesh Mevani अब एक नए विवाद में घिरते दिख रहे हैं।

एक वीडियो में जिग्नेश संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की आलोचना करते दिख रहे हैं। वहीं इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अब बीजेपी ने कांग्रेस और जिग्नेश मेवाणी पर जमकर निशाना साधा है।

 

इस सनसनीखेज विडियो में मेवाणी एक भाषण देते दिखाई दे रहे हैं। इसमें वह महान दलित नेता और संविधान निर्माता बाबा साहब भीम राव आंबेडकर की विचारधारा की आलोचना करते हुए दिख रहे हैं और उस पर सवाल उठा रहे हैं।
उन्होंने कहा, ‘दलित आंदोलन को यह समझने की जरूरत है कि वामपंथी एक ऐसे समाज को विकसित करना चाहते हैं जहां जाति, पंथ और किसी वर्ग का उत्पीड़न नहीं होगा। इस तरह वे आपके प्राकृतिक सहयोगी होंगे। इस विशेष संदर्भ में डॉक्टर आंबेडकर के अलग विचार हैं तो मेरा उनसे अलग विचार है। यदि लेनिन और कार्ल मार्क्स ने जो कह दिया तो वह पत्थर की लकीर नहीं है तो जो डॉक्टर आंबेडकर या पेरियार ने कहा वह भी पत्थर पर नहीं लिखा गया है। यह बाबा साहब ने ही हमें बताया था।’
प्रकाश आंबेडकर ने भी की आलोचना
Jignesh Mevani द्वारा दिये गये इस बयान पर भीमराव आंबेडकर के पोते और दलित नेता प्रकाश आंबेडकर ने भी निशाना साधा है। प्रकाश आंबेडकर ने इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जिग्नेश को किसी भी कीमत पर दलितों महापुरुषों का अपमान नहीं करना चाहिये। इससे पूर्व प्रकाश आंबेडकर और जिग्नेश मेवाणी ने पुणे में आयोजित एलगार परिषद् के दौरान मंच साझा किया था। पुणे के इस कार्यक्रम के दौरान विवादित भाषण देने के आरोप में जिग्नेश मेवाणी समेत अन्य लोगों पर केस दर्ज किया गया है।
वीडियो पर पत्रकारों के सवाल को टाल गये जिग्नेश
वहीं जिग्नेश के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि मेवाणी राष्ट्रवाद की भावना पर भरोसा नहीं करते और उनके विचार है कि इस देश को कई हिस्सों में तोड़ दिया जाए। वहीं Jignesh Mevani के इस वीडियो के वायरल होने के बाद पत्रकारों ने जब उनसे इस बारे में सवाल पूछा तो उन्होंने इसे अनसुना करते हुए कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।
-एजेंसी