CBSE छात्रों के लिए दोबारा शुरू होगी काउंसलिंग सुविधा

नई दिल्‍ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन CBSE ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अपनी मनोवैज्ञानिक हेल्पलाइन दोबारा शुरू करने का ऐलान किया है।
ये हेल्पलाइन से 1 से 15 जुलाई तक हफ्ते के सातों दिन सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 तक मुफ्त उपलब्ध होगी। यह चौथी बार है जब CBSE काउंसलिंग सुविधा मुहैया करा रही है। बोर्ड भारत के बाहर ओमान सलतनत, सिंगापुर, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, जापान, नेपाल, कुवैत और अमेरिका में परीक्षा का आयोजन नहीं करा रहा है लेकिन टेलिकाउंसलिंग सर्विस वहां भी उपलब्ध होगी।
CBSE की मनोवैज्ञानिक हेल्पलाइन में दो खास बातें होंगी। एक तो इंटेरेक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (आईवीआरएस) और दूसरा लाइव काउंसलिंग। ये सुविधाएं टोल फ्री नंबर 1800-11-8004 पर उपलब्ध होंगी। आम सवालों के जवाब तो टेलि ऑपरेटर्स ही देंगे जबकि 73 काउंसिलर्स और प्रिंसिपल्स भारत में लाइव मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग के लिए उपलब्ध रहेंगे। साथ ही 21 वॉलंटियर प्रिंसिपल और काउंसिलर भारत के बाहर छात्रों के लिए उपलब्ध होंगे।
लॉकडाउन की अवधि के दौरान छात्रों और आम लोगों के लिए सीबीएसई की एक मुफ्त हेल्पलाइन शुरू की गई थी। उसका मुख्य मकसद कोरोना वायरस महामारी को लेकर जागरूकता पैदा करना और उससे निपटना था। बोर्ड ने संबद्ध स्कूलों के छात्रावासों में फंसे छात्रों के लिए भी 1 से 14 अप्रैल तक काउंसलिंग मुहैया कराई थी। उसका उद्देश्य छात्रों की समस्याओं को कम करना और अनिश्चितता के समय में उनका मानसिक कल्याण सुनिश्चित करना था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *