Cotif Cup 2018: भारत की अंडर-20 फुटबॉल टीम ने अर्जेंटीना को हराकर इतिहास रचा

Cotif Cup 2018 के आधे मैच में 10 खिलाड़ियों से खेली भारतीय टीम

वेलेंसिया (स्पेन)। भारत की अंडर-20 फुटबॉल टीम ने स्पेन में चल रहे Cotif Cup 2018 के एक मुक़ाबले में अर्जेंटीना की अंडर-20 टीम को 2-1 से हराकर इतिहास रच दिया है। भारत ने अंडर-20 फुटबॉल में 6 बार की वर्ल्ड चैम्पियन अर्जेंटीना को 2-1 से हरा दिया। वेलेंसिया में रविवार को कोटिफ कप के एक मैच में भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। मुकाबले के 54वें मिनट में फॉरवर्ड जाधव को रेफरी ने रेड कार्ड दिखा दिया। इसके बाद भारतीय टीम 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेली। भारत के लिए दीपक टांगरी ने चौथे और अनवर अली ने 68वें मिनट में गोल किया। वहीं, अर्जेंटीना के लिए 71वें मिनट में मरिलेनी ने गोल किया।
भारत की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो अनवर अली रहे जिन्होंने मैच के 68वें मिनट में एक फ्री किक को गोल में बदलकर मैच भारत के पाले में डाल दिया।
मैच के शुरुआती दौर से ही भारतीय टीम ने अपने पूरे दमख़म के साथ अर्जेंटीना के साथ टक्कर लेते हुए पहला गोल कर दिया.
भारतीय ख़िलाड़ी दीपक टांगरी ने अपने सिर का इस्तेमाल करके यानी एक शानदार हेडर खेलते हुए बॉल को अर्जेंटीना के गोल पोस्ट में डाल दिया।

पिछले 3 में से 1 भी मैच नहीं जीतने वाली भारतीय टीम को अपने से मजबूत अर्जेंटीनी टीम के खिलाफ चौथे मिनट में ही बढ़त मिल गई। भारत के दीपक टांगरी ने कॉर्नर से मिले पास पर हेडर से गोल किया। हाफ टाइम तक भारत 1-0 से आगे रहा। उसके बाद मैच के 54वें मिनट में रेफरी ने जाधव को रेड कार्ड दिखाया। जाधव को मैदान से बाहर जाना पड़ा। 10 खिलाड़ियों से खेल रही भारतीय टीम ने 68वें मिनट में 2-0 की बढ़त ले ली। अनवर अली ने डायरेक्ट फ्री किक पर बेहतरीन गोल कर टीम को आगे कर दिया।

अर्जेंटीना जैसी टीम के ख़िलाफ़ मैच के शुरुआत में ही गोल करना अपने आप में एक बड़ी बात है क्योंकि इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो कई नामी क्लबों में खेल चुके हैं।
भारत के गोल के बाद अर्जेंटीना की टीम ने दूसरे हाफ़ के दौरान, मैच में बराबरी करने की काफ़ी कोशिश की लेकिन भारतीय टीम ने अर्जेंटीना के आक्रमण को बेअसर कर दिया।
इसके बाद 68वें मिनट में भारत की ओर से अनवर अली ने एक फ्री किक को गोल में बदलकर भारत का स्कोर 2-0 कर दिया।
लेकिन बस चार मिनट बाद ही अर्जेंटीना ने भारत के ख़ाते में एक गोल डाल दिया।
इसके बाद लगभग 18 मिनट का खेल शेष था जिसमें अर्जेंटीना को अपना दमख़म दिखाना था जिसके लिए वह जानी जाती है।
लेकिन भारतीय खिलाड़ियों जैसे अनीष राय और जीतू ने आखिर तक मजबूत किलेबंदी को कायम रखा और भारत को 2-1 से जीत दिलाकर इतिहास रच दिया।
कॉटिफ़ कप 2018 में इससे पहले भारत मर्सिया अंडर 20 और मॉरिशियाना अंडर 20 के साथ हुए शुरुआती मैचों में हार का सामना कर चुकी है लेकिन वे वेनेजुएला की अंडर 20 टीम के साथ ड्रॉ करने में सफलता हासिल की।
अर्जेंटीना की टीम के खिलाफ़ भारतीय टीम की ये जीत अहम है इसलिए भी है क्योंकि अंडर 20 वर्ल्डकप से पहले हो रहा ये टूर्नामेंट एक क्वालिफाईंग राउंड की तरह है।
ऐसे में अर्जेंटीना के ख़िलाफ़ जीत से भारतीय ख़िलाड़ियों को तकनीक समझने और मनोबल ऊंचा रखने में मदद जरूर मिलेगी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »