Corona का कहर दुनियाभर में, भारत में भी 5 नए मामले सामने आए

दुनियाभर में Corona वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत में भी केरला से 5 नए मामले सामने आए हैं।
इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ड्रंप के कार्यक्रम में Corona संक्रमित के पहुंचने की खबर सामने आने से हड़कंप मच गया। अमेरिका में शीर्ष राजनीतिक कंजर्वेटिव्स के एक सम्मेलन में यह शख्स शरीक हुआ। इस सम्मेलन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस भी शामिल हुए थे। वाशिंगटन के पास 26-29 फरवरी को हुए इस कार्यक्रम में व्‍हाइट हाउस के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए थे। कार्यक्रम के आयोजक अमेरिकन कंजर्वेटिव यूनियन ने ट्वीट किया, ‘यह वायरस सम्मेलन से पहले फैला था। न्यू जर्सी के एक अस्पताल ने व्यक्ति की जांच की और पॉजिटिव नतीजे की घोषणा की।’ इस व्यक्ति को अलग रखा गया है और वह न्यू जर्सी में डॉक्टरों की निगरानी में है। बयान में कहा गया है, ‘इस व्यक्ति का राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति से कोई संपर्क नहीं था और वह मुख्य सभागार में कार्यक्रमों में शामिल नहीं हुआ।’
अर्जेंटीना में Corona से मौत का पहला मामला
अर्जेंटीना में Corona वायरस संक्रमण से 64 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गई। लातिन अमेरिकी देश में संक्रमण से मौत का यह पहला मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मरीज ब्यूनस आयर्स में रहते थे। वह हाल में यूरोप की यात्रा पर गए थे, जहां से लौटने के बाद, उन्हें जुकाम, बुखार और गले में तकलीफ होने की समस्या हुई थी। इसके बाद उनके खून के नमूनों की जांच की गई तो उन्हें Corona वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके अलावा पेरू में शनिवार को कोविड -19 के पांच नए मामले सामने आए। इसी के साथ देश में संक्रमण के छह मामले हो गए हैं।
मेडिकल मास्क के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाएगा फेसबुक
फेसबुक ने चेहरे पर लगाए जाने वाले मेडिकल मास्क संबंधी विज्ञापनों पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। Corona के बारे में सोशल मीडिया के जरिए फैल रही अफवाहों को रोकने के मकसद से ऐसा किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि इस फैसले के तहत सोशल मीडिया मंच पर विज्ञापनों पर रोक लगने के साथ साथ फेसबुक मार्केटप्लेस पर कमर्शल उद्देश्य से भी पोस्ट डालने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। फेसबुक ने कहा कि वह आगामी कुछ दिनों में प्रतिबंध लगाना शुरू करेगा।
इटली में म्यूजियम, सिनेमा हॉल हुए बंद
इस बीच इटली ने Corona वायरस को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत देश भर में संग्रहालय, सिनेमा और थिएटर बंद कर दिए हैं। उत्तरी इटली में लाखों लोगों को रविवार तड़के जबरन अलग-थलग कर दिया गया। घातक वायरस को फैलने से रोकने के सरकार के कठोर प्रयासों के तहत यह कदम उठाया गया है। प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने बताया कि उन्होंने वेनिस और मिलान समेत उत्तरी इटली के बड़े हिस्सों में आवाजाही पर सख्त पाबंदियां लगाने की योजना पर दस्तखत किए हैं।
केरल में Corona के पांच और तमिलनाडु में एक पॉजिटिव केस सामने आया है। इसके साथ ही देश में अब तक Corona से पीड़ित लोगों की संख्या 40 पहुंच गई है।
इससे पहले शनिवार को जम्मू-कश्‍मीर में Corona वायरस का पहला पॉजिटिव केस मिला था। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि Corona वायरस से पीड़ित पांच लोगों को आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया गया है। ये सभी मामले पथानामथिट्टा जिले में सामने आए हैं। यहां हाल ही में तीन लोग इटली से लौटे थे। इनको Corona का संक्रमण था और इसकी वजह से दो अन्य लोग भी वायरस का शिकार हो गए।
भारत सरकार इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगातार कई कदम उठा रही है। जिन लोगों में Corona के लक्षण मिले हैं उनमें इटली के 16 नागरिक हैं। इसके अलावा केरल के 5, आगरा में 6 मामले, दिल्ली में Corona के तीन मामले, नोएडा, गाजियाबाद और तेलंगाना में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है। खुद पीएम नरेंद्र मोदी हालात पर नजर बनाए हुए हैं।
J&K में भी Corona का पहला पॉजिटिव केस
शनिवार को जम्मू-कश्‍मीर में Corona वायरस का पहला पॉजिटिव केस सामने आया। वहीं, अमृतसर में भी 2 संदिग्ध केस मिले हैं। ये दोनों केस शुरुआती जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। दोनों ही मरीज हाल ही में इटली गए थे और दोनों ही होशियारपुर के रहने वाले हैं। अब उनके सैंपल को फाइनल टेस्ट के लिए नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे भेजा गया है। वहीं, लद्दाख में दो और तमिलनाडु में भी Corona का एक मरीज पाया गया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *