कोरोना वायरस: मदद की पेशकश के लिए चीन ने की पीएम मोदी की तारीफ

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस से जूझ रहे चीन को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मदद का हाथ बढ़ाया है। इसको लेकर उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पत्र लिखा था। चीन ने पीएम मोदी के इस पहल की सराहना की है।
उन्होंने कहा कि भारत ने ऐसी परिस्थिति में चीन के साथ अपनी दोस्ती की भावना दिखाई है।
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत की मदद के लिए धन्यवाद और सराहना करते हैं।
चीन में फैले कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग को पत्र लिखकर रविवार को मदद की पेशकश की थी। पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर चीन के लोगों के साथ भारत की एकजुटता व्यक्त की थी। समाचार एजेंसी भाषा ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी थी।
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लिखे पत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने में भारत के सहयोग की पेशकश की थी। हाल ही में भारत ने करीब 400 से अधिक छात्रों को चीन के वुहान शहर से वापस भारत लाया।
चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 900 के करीब हो गई है और इसके संक्रमण के 37,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि शनिवार को इससे 89 और लोगों की जान चली गई और 2,656 नए मामले सामने आए।
उसने बताया कि शनिवार को जिन 89 लोगों की जान गई उनमें से 81 हुबेई प्रांत के थे, जहां इस विषाणु के कारण सबसे अधिक लोग मारे गए हैं। इसके अलावा दो लोग हेनान में मारे गए। हेबेई, हेइलोंगजियांग, अनहुइ, शानदोंग, हुनान और गुआंग्शी झुआंग में इससे एक-एक व्यक्ति की जान गई है।
सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की एक खबर के अनुसार शनिवार को 600 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई, जिनमें से 324 हुबेई प्रांत के थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *