कोरोना इफेक्‍ट: मारुति सुजुकी इंडिया ने बदला कारों की बिक्री का तरीका

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए अपनी कार की बिक्री का तरीका ही बदल दिया है।
कंपनी का कहना है कि ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए उन्होंने एक कॉम्प्रिहेंसिव स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP)तय किया है जो कि इसके देशभर में फैले डीलर्स के यहां लागू होगा। इसमें ग्राहकों की सुरक्षा को सर्वोपरि रखा गया है।
मारुति सुज़ुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर एंड सीईओ के निची आयुकावा का कहना है कि उनके लिए ग्राहकों की सेफ्टी और सैटिस्फेक्शन सर्वोपरि है। उनके सभी डीलरशिप में सेफ्टी हाइजीन और सैनिटेशन की पूरी व्यवस्था की जा रही है। यहां तक कि हर टचपॉइंट पर इसका ख्याल रखा जाएगा। वह अपने ग्राहकों को इस बात के प्रति आश्वस्त करना चाहते हैं कि आप मारुति के किसी भी डीलर के यहां कार खरीदने के लिए जाते हैं तो आप सुरक्षित हैं।
घर से भी हो सकता है कार का चुनाव
लॉकडाउन और सोशल डिस्टैंसिंग को देखते हुए कंपनी ने ग्राहकों को घर से ही कार और उसके ऐक्सेसरीज चुनने की सुविधा दी है। कंपनी ने इसके लिए दो वेबसाइट मारुति marutisuzuki.com और nexaexperience.com बनाए हैं, जिस पर ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक तरीके से कार देख सकते हैं।
टेस्ट ड्राइव में भी रखा जाएगा हाइजीन का ख्याल
मारुति सुजुकी का कहना है कि ग्राहक यदि टेस्ट ड्राइव करना चाहे तो उसकी व्यवस्था भी पहले की तरह ही होगी, लेकिन उसमें सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। किसी भी व्यक्ति को कृष टाइप करने से पहले पूरी कार का कंप्लीट स्टरलाइजेशन किया जाएगा और टेस्ट पूरा होने के बाद भी ऐसा ही होगा।
घर पर डिलिवरी की व्यवस्था
अब ग्राहकों की सुविधा के लिए डोरस्टेप डिलीवरी ऑफर की जाएगी जो भी कंपनी के कर्मचारी ग्राहकों के घर पर कार डिलीवर करने जाएंगे। वह पूरी तरह से सुरक्षा प्रोटोकॉल को फॉलो करेंगे और मास्क पहनेंगे। उनके पास सैनिटाइजर होगा और बिफोर डिलीवरी कार को पूरी तरह से डिसइनफेक्ट किया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति शोरूम से डिलीवरी लेना चाहे तो कोशिश होगी कि उनकी कार को कम से कम व्यक्ति छुएं। साथ ही, शोरूम में हर टचपॉइंट पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।
शोरूम खोलने शुरू हो गए हैं
इस समय मारुति सुजुकी के देशभर में 3086 डीलरशिप हैं। इनमें से कुछ में काम शुरू हो गया है। कंपनी से जुड़े अधिकारी का कहना है कि कुछ शोरूम दिल्ली एनसीआर में चालू हो गए हैं। साथ ही देश के पूर्वोत्तर इलाकों में भी कुछ शोरूम में काम शुरू हो गया है। इसके अलावा बनारस, रेवाड़ी और राजस्थान के भी कुछ शहरों में शोरूम खुल गए हैं। उनके मुताबिक इस मामले में राज्य सरकार और संबंधित शहर के स्थानीय अधिकारियों से अनुमति प्राप्त कर ही शोरूम खोला जा रहा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *