कोरोना इफेक्‍ट: उत्तराखंड या हिमाचल जाने से पहले जान लें ये नए नियम

देहरादून। अगर आप उत्तराखंड या हिमाचल प्रदेश में इस सर्दी की बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो रवाना होने से पहले कुछ बातों का ख्‍याल रखें। कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से उत्तराखंड और हिमाचल सरकार ने इसे लेकर कुछ नए नियम जारी किए हैं। इनमें सबसे जरूरी है उत्तराखंड आने वाले हर यात्री के लिए स्‍मार्ट सिटी वेब पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन अनिवार्य करना।
हिमाचल सरकार ने 4 जिलों शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू में रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू का भी ऐलान किया है।
उत्तराखंड परिवहन निगम ने गाइडलाइंस जारी की हैं। इसमें कहा गया है कि दिल्ली से बस में बैठकर हल्द्वानी और रुद्रपुर आने वाले यात्रियों को रास्ते में नहीं उतारा जा सकेगा। सभी यात्रियों को बस स्टेशन तक लाया जाना जरूरी होगा। बस स्टैंड पर उनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा।
बस स्‍टैंड पर ही उतरेंगे यात्री
आदेश में कहा गया है कि दिल्ली से आ रहे यात्रियों को बस स्टेशन पर ही उतरना होगा। यहां पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम उनकी रैंडम सेंपलिंग करेगी। परिवहन निगम ने यह आदेश इसलिए दिया है ताकि अगर कोई संक्रमित यात्री होता है तो उसे तलाशने में परेशानी न हो। अधिकारियों ने बताया कि बस से आने वाले यात्री अपनी सुविधा के अनुसार रास्ते में उत्तर जाया करते थे, ऐसा अब नहीं हो सकेगा।
बॉर्डर पर होगी थर्मल जांच
यात्रियों की रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट और बॉर्डर पर थर्मल स्क्रीनिंग और दस्तावेजों की जांच की जाएगी। किसी भी तरह के लक्षण पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति का एंटीजन टेस्ट किया जाएगा। पर्यटकों को कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट लाने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें क्‍वारंटीन से भी छूट रहेगी। होटल, होम स्टे और रेस्टोरेंट आदि में थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया से होकर उन्हें गुजरना पड़ेगा। संक्रमित पाए जाने पर नियमानुसार कदम उठाए जाएंगे।
अगर कोई टूरिस्‍ट संक्रमित पाया जाता है तो होटल मैनेजमेंट को तुरंत ही जिला प्रशासन को इसकी जानकारी देनी होगी। वहीं जिला प्रशासन भी होटलों या गेस्‍ट हाउस में ठहरने वालों के लिए रैंडम चेक की व्‍यवस्‍‍था करेगा।
हिमाचल में संडे को क्‍लोजिंग डे
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए फिर से सख्‍ती बरती गई है। सरकार के अहम फैसलों में संडे को क्‍लोजिंग डे का ऐलान करना शामिल है। इससे संडे को पर्यटन के लिए आने वाले पर्यटकों को बाजार बंद देखकर निराशा जरूर होगी। इसके अलावा हिमाचल सरकार ने 4 जिलों शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू में रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू का भी ऐलान किया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *