महाराष्ट्र में और बढ़ेंगे कोरोना के मामले: उद्धव ठाकरे

मुंबई। महाराष्ट्र में अनलॉक 2.0 की शुरुआत से पहले सीएम उद्धव ठाकरे ने रविवार को प्रदेश के लोगों से कोरोना के हाल और भविष्य की योजनाओं पर बात की। लोगों को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने जहां इस बात को स्वीकार किया कि महाराष्ट्र में आने वाले वक्त में कोरोना के मरीज और बढ़ेंगे। उद्धव ने कहा कि शहर खुलने से लोग एक दूसरे से मिल रहे, इस कारण मरीजों की संख्या भी बढ़ रही, लेकिन इसे देखते हुए हमने टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ाई है।
उद्धव ठाकरे ने रविवार को अपने संबोधन के दौरान लॉकडाउन में और छूट देने के भी संकेत दिए। उद्धव ने संबोधन में कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी 30 जून तक लॉकडाउन की बात ही है। अब धीरे-धीरे हम सभी सुविधाओं को खोलने की कोशिश कर रहे हैं। फिलहाल लॉकडाउन को खत्म नहीं किया जाएगा और ना ही चीज़ें साथ में खोली जाएंगी। हालांकि तमाम चीजों को धीरे-धीरे जरूर शुरू किया जाएगा।
घरों से इकट्ठा किए जा रहे हैं सैंपल: CM
आने वाले दिनों में महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। ऐसी स्थितियों में जब हम धीरे-धीरे जब हम चीजें खोल रहे हैं तो लोग एक दूसरे के संपर्क में भी आ रहे हैं इसलिए हमने टेस्ट की संख्या को भी बढ़ा दिया है और खुद घर-घर जाकर लोगों के सैंपल इकट्ठा कराए जा रहे हैं। सभी इलाके सिर्फ इसलिए धीरे-धीरे शुरू किए जा रहे ताकि अर्थचक्र को फिर से गति दी जा सके।
‘प्लाजमा थेरेपी से मिल रहे बेहतर रिजल्ट’
उद्धव ठाकरे ने अनुरोध करते हुए कहा कि जो लोग कोरोना से ठीक होकर घर गए हैं, उनसे अपील है कि वह अपना प्लाजमा का दान करें ताकि कई लोगों को बचाया जा सके। उद्धव ने कहा कि महाराष्ट्र में अप्रैल के महीने से जिस प्लाजमा थेरेपी की शुरुआत की गई थी, उसके सार्थक परिणाम मिल रहे हैं। प्लाजमा थेरेपी के जरिए 10 में से 9 मरीजों को लाभ हुआ है। ऐसे में मरीजों के लिए प्लाजमा डोनर्स की जरूरत अब बढ़ गई है।
वरिष्ठ चिकित्सकों से अस्पताल आने की अपील
उद्धव ठाकरे ने प्रदेश में 55 साल से अधिक उम्र वाले चिकित्सकों से अपील करते हुए कहा कि तमाम डॉक्टर्स कोरोना के डर से अस्पताल नहीं जा रहे हैं। मैं उनसे कहता हूं कि डरने की ज़रूरत नहीं है, हम आपके साथ हैं। आज महाराष्ट्र को आपके अनुभव की ज़रूरत है और इसी के लिए आपको हमारे साथ आना चाहिए।
गणेश उत्सव को लेकर भी की बात
उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में गणपति के उत्सव को लेकर भी लोगों से बात की। उद्धव ठाकरे ने कहा कि उत्सव का आयोजन करने वाले तमाम मंडलों से अनुरोध किया गया है कि वह इस साल 4 फीट से अधिक बड़ी मूर्ति की स्थापना ना करें। ऐसे में ज्यादा लोगों को मूर्ति के पास नहीं जाना होगा और ना विसर्जन में भीड़ हो सकेगी और ना स्थापना के वक्त ज्यादा संख्या इकट्ठा होगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *