कोरोना विस्फोट: दिल्‍ली की जामा मस्‍जिद 30 जून तक के लिए बंद

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में कोरोना के विकराल होते रूप को देखते हुए जामा मस्जिद को 30 जून तक के लिए बंद कर दिया गया है। यह कदम तब उठाया गया है जब शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी के सचिव अमानुल्ला की मंगलवार रात को सफदरजंग अस्पताल में कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई थी।
जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने गुरुवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जनता की राय लेने और विद्वानों से सलाह लेने के बाद यह निर्णय लिया गया है कि आज से लेकर 30 जून तक जामा मस्जिद में नमाज के लिए कोई सार्वजनिक सभा नहीं होगी। सिर्फ कुछ लोग ही मस्जिद में दिन में पांच बार की नमाज अदा करेंगे।
इमाम बुखारी ने कल कहा था कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण दिल्ली में बिगड़ते हालात के मद्देनजर मस्जिद को फिर से बंद किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अमानुल्ला संक्रमित पाए गए थे और तीन जून को उन्हें सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां मंगलवार को उन्होंने अंतिम सांस ली। शाही इमाम ने कहा कि राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के मद्देनजर फिर से ऐतिहासिक मस्जिद को बंद करने पर लोगों की राय मांगी गई है।
उन्होंने कहा था कि लोग सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों के जरिये जामा मस्जिद बंद करने पर अपनी राय दे रहे हैं। हम एक या दो दिन में लोगों के लिए इसे फिर से बंद कर सकते हैं और नमाज पढ़ने के लोगों की संख्या को सीमित कर सकते हैं।
दिल्ली में कोरोना मामले 32000 के पार
राजधानी में कोरोना संक्रमण भयावह रूप लेता जा रहा है एवं पिछले 24 घंटों में 1501 मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा 32000 के पार हो गया तथा 79 और मरीजों की मौत से कुल मरने वालों की संख्या 984 हो गई, लेकिन राहत की बात यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर 37.32 फीसदी पहुंच गई।
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार रात जारी आकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में वायरस के 1501 मामले आए और संक्रमितों की कुल संख्या 32810 पर पहुंच गई। मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली में वायरस से 12245 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जिनमें 384 लोग बुधवार को स्वास्थ हुए हैं। फिलहाल राजधानी में 19581 एक्टिव केस हैं।
दिल्ली सरकार के मुताबिक 15345 कोरोना मरीजों को उनके घरों में ही आइसोलेशन में रखा गया है। अब तक 266156 लोगों की कोरोना की जांच की गई। इसके अलावा 212 कंंटेनमेंट जोन हैं। पिछले 24 घंटे में 5077 लोगों की जांच की गई, जिनमें से 1501 लोग संक्रमित पाए गए। इस प्रकार जांच के नमूने में 29.5 फीसदी संक्रमित पाए गए। उन्होंने कहा कि कल तक यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या 905 थे। पिछले 24 घंटे में 48 लोगों की मौत हुई है, जबकि बाकी मौत के आकंड़े पहले के हैं और इस तरह मृतकों का आंकड़ा 984 हो चुका है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *