‘वोग’ के कवर पेज पर कमला हैरिस की तस्‍वीर को लेकर विवाद

वॉशिंगटन। अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की पत्रिका ‘वोग’ के कवर पेज की तस्‍वीर को लेकर अब विवाद पैदा हो गया है। वोग पत्रिका के फरवरी संस्करण के ‘कवर’ कमला हैरिस पर नजर आ रही हैं, लेकिन उनके दल का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच इस तस्वीर पर नहीं, बल्कि दूसरी तस्वीर पर सहमति बनी थी। वोग पत्रिका ने जैसे ही इस तस्‍वीर को पोस्‍ट किया कमेंट्स की बाढ़ सी आ गई।
वोग पत्रिका के ‘कवर’ पर कमला हैरिस शूट के दौरान पहने गए नीले रंग के सूट की बजाय, आम से कपड़े और उसके साथ ‘कनवर्स चक टेलर स्नीकर्स’ (जूते) पहने नजर आ रही हैं, जो उन्होंने कई बार प्रचार अभियान के दौरान भी पहने थे। हैरिस को पत्रिका के ‘कवर’ पर किस तरह पेश किया जाएगा उस बातचीत में शामिल एक व्यक्ति के अनुसार हैरिस की टीम को शनिवार को पत्रिका के जारी होने तक इस बात की जानकारी नहीं थी कि तस्वीरे बदल दी गई हैं।
‘पत्रिका ने जानबूझकर कमला हैरिस की तस्‍वीर को गोरा करके दिखाया’
वहीं, पत्रिका ‘वोग’ ने एक बयान में कहा कि उन्होंने हैरिस की उनकी दिनचर्या को प्रतिबिंब करने वाली तस्वीर इसलिए चुनी क्योंकि उससे उनका ‘विश्वसनीय तथा मिलनसार स्वभाव’ प्रदर्शित होता है, जो ‘हमें लगता है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और हैरिस के प्रशासन की यह एक बड़ी पहचान है।’ पत्रिका ने कहा कि उन्होंने ‘इतिहास में इस पल की गंभीरता और आगामी समय में देश में उनकी (हैरिस की) भूमिका को देखते हुए’ दोनों तस्वीरों को ‘डिजिटल मैगजीन’ के ‘कवर’ पर जारी किया है।
यूजर्स ने यह भी आरोप लगाया है कि पत्रिका ने जानबूझकर कमला हैरिस की तस्‍वीर को गोरा करके दिखाया। एक एलजीबीटीक्‍यू समर्थक कार्यकर्ता ने लिखा, ‘यह तस्‍वीर अपने आप में भयानक है। यह वोग पत्रिका के मानक से बहुत नीचे है।’ अमेरिका के उप राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने वाली हैरिस पहली भारतीय-अफ्रीकी मूल की महिला होंगी। वह 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करेंगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *