अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा उत्तर कोरिया के जनरल को Salute करने पर विवाद

वॉशिंगटन। उत्तर कोरिया के सरकारी टीवी चैनल पर प्रसारित हुए एक फुटेज के बाद से अमेरिका में विवाद शुरू हो गया है। फुटेज में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के एक मिलिटरी जनरल को Salute करते दिख रहे हैं।
दरअसल, यह फुटेज इसी हफ्ते सिंगापुर में हुई ट्रंप-किम की ऐतिहासिक शिखर वार्ता के दौरान की है।
टीवी फुटेज में दिख रहा है कि किम जोंग उन उत्तर कोरिया के मिलिटरी जनरल नो क्वांग चोल का ट्रंप से परिचय करा रहे हैं। ट्रंप ने सैन्य वर्दी पहने जनरल से हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ बढ़ाया लेकिन जनरल ने हाथ न मिलाकर ट्रंप को Salute किया। तुरंत ही ट्रंप ने भी उत्तर कोरियाई मिलिटरी जनरल को सल्यूट किया। हालांकि Salute करने के बाद ट्रंप और जनरल ने हाथ भी मिलाया।
टीवी फुटेज को देखने के बाद अमेरिका के सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि ट्रंप उत्तर कोरियाई तानाशाह के हाथों खेल रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया सिंगापुर समिट को अपने नेता की मजबूत छवि बनाने के उद्देश्य से प्रचारित कर रहा है। उत्तर कोरियाई मीडिया भी सिंगापुर समिट से देश को हुए फायदों को जमकर प्रचारित कर रहा है मसलन अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास का टलना, और प्रतिबंधों में ढील।
सिंगापुर समिट के बाद ट्रंप को अपने देश में आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। ट्रंप पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने परमाणु निरस्त्रीकरण के महज आश्वासन के बदले में उत्तर कोरिया को बहुत ज्यादा दे दिया। वहीं, ट्रंप ने गुरुवार को अमेरिकी मीडिया की यह कहकर आलोचना की कि मीडिया का एक तबका सिंगापुर समिट में हुए ‘समझौते’ को ‘कमतर’ करने का प्रयास कर रहा है। इस बीच अमेरिका ने गुरुवार को औपचारिक तौर पर ऐलान किया दक्षिण कोरिया के साथ होने वाले सैन्य युद्धाभ्यासों को ‘अनिश्चितकाल के लिए निलंबित’ कर दिया गया है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »