थाईलैंड के Ayoththaya में राममंदिर का निर्माण आरंभ

बैंकाक। थाईलैंड के Ayoththaya में भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। राम जन्मभूमि निर्माण न्यास ट्रस्ट ने भूमि पूजन और पूरे धार्मिक अनुष्ठान किए जिसके बाद निर्माण का काम शुरु हो गया।

थाईलैंड के अयुथ्थ्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। राम जन्मभूमि निर्माण न्यास ट्रस्ट ने भूमि पूजन और पूरे धार्मिक अनुष्ठान किए जिसके बाद निर्माण का काम शुरु हो गया।

बैंकाक से राम जन्मभूमि निर्माण न्यास ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत जनमजेय शरण ने बताया कि ‘भारत के अयोध्या में राममंदिर का मामला उच्चतम न्यायालय के समक्ष विचाराधीन है। इसलिये हम रामभक्तों ने यहां राम मंदिर का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया है। थाईलैंड के अयुथ्थ्या में राम जन्मभूमि निर्माण न्यास ट्रस्ट, राममंदिर का निर्माण करा रहा है।’

उन्होंने बताया,’ हम उच्चतम न्यायालय के फैसले का इंतजार कर रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि यह हमारे पक्ष में आयेगा। यहां अयुथ्थ्या में मंदिर निर्माण के बाद हमारी अयोध्या में भी भव्य राममंदिर बनने का रास्ता निकलेगा।’

उन्होंने बताया कि बैंकाक में राममंदिर का निर्माण भारत को विश्वगुरू के रूप में स्थापित करेगा। इससे भगवान राम की विचारधारा का प्रचार प्रसार भारत के बाहर भी होगा।

बैंकाक में राममंदिर के निर्माण का काम चाव फ्राया नदी के किनारे होगा जो कि शहर के बीचोंबीच बहती है। इतिहास के पन्नों को पलटें तो पन्द्रहवीं सदी में थाईलैंड की राजधानी को Ayoththaya कहा जाता था जिसे स्थानीय भाषा में अयोध्या कहा जाता है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »