कांग्रेस भी जम्‍मू-कश्‍मीर के बीडीसी चुनावों में हिस्‍सा नहीं लेगी

श्रीनगर। नेशनल कॉन्‍फ्रेंस, वाम दलों और पीडीपी के बाद अब कांग्रेस ने भी जम्‍मू-कश्‍मीर में ब्‍लॉक विकास परिषदों (बीडीसी) के चुनावों में हिस्‍सा लेने से इंकार कर दिया है। जम्‍मू-कश्‍मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख गुलाम अहमद मीर ने बुधवार को इसका ऐलान किया। जम्‍मू-कश्‍मीर के 310 ब्लॉक में 24 अक्‍टूबर को बीडीसी चुनाव होने हैं।
गुलाम अहमद मीर ने कहा, ‘कश्मीर में राजनेता नजरबंद हैं। जब नेता हिरासत में हों तो किस तरह चुनाव हो सकते हैं। बीडीसी चुनावों का ऐलान करने से पहले चुनाव आयोग राजनीतिक दलों से बात करनी चाहिए थी। अगर सरकार नेताओं को रिहा कर देती तो हम भी चुनाव में हिस्‍सा लेते, लेकिन हम चुनाव का बॉयकॉट करेंगे।
‘केवल एक पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए चुनाव’
उन्‍होंने आगे कहा, ‘हमें अहसास हुआ है कि बीडीसी चुनाव केवल एक पार्टी- सत्‍तारूढ़ पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए आयोजित किए जा रहे हैं। हमारे नेता नजरबंद हैं। हमारे पास इन चुनावों का बहिष्‍कार करने के अलावा कोई और विकल्‍प नहीं है।’
नेशनल कॉन्‍फ्रेंस ने बताया था मजाक
इससे पहले 2 अक्‍टूबर को नेशनल कॉन्‍फ्रेंस ने बीडीसी चुनाव कराने के फैसले की आलोचना करते हुए आरोप लगाया था कि जब राज्य का समूचा नेतृत्व हिरासत में है तो चुनाव कराना ‘लोकतंत्र का सबसे बड़ा मजाक’ है।
इसी समय कांग्रेस की राज्य इकाई ने भी सुर में सुर मिलाते हुए कहा था कि अगर सरकार चुनाव कराने को लेकर गंभीर है तो हमारे नेताओं को रिहा किया जाए, जो 5 अगस्त से ही हिरासत में हैं।
बीजेपी को समर्थन देने की अटकलें भी थीं
बीच में ऐसी खबरें भी आती रहीं कि इन चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के स्थानीय प्रतिनिधि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का समर्थन करने का मन बना रहे हैं। कहा जा रहा था कि एनसी और पीडीपी के पंचायत सदस्‍य आगामी बीडीसी चुनाव में बीजेपी का समर्थन करने वाले हैं।
24 अक्‍टूबर को होने हैं चुनाव
गौरतलब है कि चुनाव आयोग की जारी अधिसूचना के अनुसार 24 अक्टूबर को चुनाव होंगे।
अधिसूचना के मुताबिक नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख आज यानी 9 अक्टूबर है जबकि नामांकन पत्रों की जांच 10 अक्टूबर को की जाएगी। नामांकन वापस लेने की तारीख 11 अक्टूबर है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 24 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक मतदान होगा। मतों की गिनती भी उसी दिन दोपहर 3 बजे से शुरू हो जाएगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »