कांग्रेस का ‘अचानक गायब’ हो जाना बीजेपी की हार का कारण: जावड़ेकर

पुणे। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज कहा कि कांग्रेस का ‘अचानक गायब’ हो जाना दिल्ली में बीजेपी की हार के लिए जिम्मेदार बना। दिल्ली में बीजेपी के चुनाव प्रभारी रहे जावड़ेकर ने कहा कि इसकी वजह से आप और बीजेपी के बीच सीधे मुकाबले की स्थिति पैदा हुई।
उल्लेखनीय है कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप को दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल हुआ है और 70 में से 62 सीटें अपने नाम करने में कामयाब रही है जबकि बीजेपी को 8 सीटों से संतोष करना पड़ा।
जावड़ेकर ने यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘दिल्ली चुनाव में बीजेपी हारी क्योंकि कांग्रेस अचानक गायब हो गई थी। यह अलग विषय है कि कांग्रेस खुद गायब हो गई या लोगों ने ऐसा कर दिया या फिर उनका वोट आप को गया।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में 26 प्रतिशत वोट मिला था लेकिन दिल्ली चुनाव में सिर्फ 4 प्रतिशत मिला।
केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री जावड़ेकर ने कहा, ‘कांग्रेस के गायब होने पर बीजेपी और आप के बीच सीधी टक्कर थी। हमने 42 फीसदी वोट की उम्मीद की थी और 48 आप के लिए, लेकिन हम 3 प्रतिशत से फेल हुए। बीजेपी को 39 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि आप को 51 फीसदी मिले हैं।’ उन्होंने कहा कि चुनावों में उतार-चढ़ाव होता रहता है। जावड़ेकर ने कहा, ‘लेकिन बीजेपी को इन सभी चीजों का विश्लेषण करना है।’
जब जावड़ेकर से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ‘आतंकी’ बुलाने वाले उनके बयान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैंने कभी ऐसे बयान नहीं दिए थे। बता दें कि महीने की शुरुआत में जावड़ेकर ने कहा था कि केजरीवाल खुद को अराजक कहते हैं और अराजक व आतंकी में कोई फर्क नहीं होता है।
बता दें कि इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने भी माना है कि बीजेपी नेताओं के विवादित बयानों ने भी संभवतः दिल्ली चुनाव में पार्टी का नुकसान किया है। वहीं, शाह के बयान को लेकर जब जावड़ेकर से पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘लेकिन हार के लिए अन्य वजहें जिम्मेदार हैं और उनकी समीक्षा की जाएगी।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »