कांग्रेस के अध्‍यक्ष का चुनाव आम सहमति से हो: सलमान खुर्शीद

नई दिल्‍ली। कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने को लेकर पार्टी के अंदर मंथन चल रहा है। उधर पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने रविवार को कहा कि पार्टी को चुनाव कराने की बजाय आम सहमति बनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को नेताओं और कार्यकर्ताओं का पूर्ण समर्थन है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह अध्यक्ष बनते हैं या नहीं।

उन्होंने कहा, ‘मैंने बहुत स्पष्ट रूप से कहा है कि राहुल गांधी कांग्रेस के नेता हैं। कोई भी इस बात से इंकार नहीं कर सकता, यहां तक कि विपक्ष भी इससे इंकार नहीं कर सकता। मैं अपने पास एक नेता होने से काफी खुश हूं, मुझे इस बात की चिंता नहीं है कि हमारे पास अध्यक्ष है या नहीं।’
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘हमारे पास राहुल गांधी के रूप में एक नेता है, जो मेरे लिए सुकून देने वाली बात है।’
खुर्शीद की यह टिप्पणी महत्वपूर्ण है और ऐसे समय में आई है जब पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक होने वाली है, जो सोनिया गांधी के अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर एक साल पूरा होने के बाद होने वाली है।

उधर, कुछ पूर्व मंत्रियों सहित कांग्रेस के 23 नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को संगठनात्मक ढांचे में बदलाव के लिए पत्र लिखा है। पार्टी नेताओं के सीडब्ल्यूसी और अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने की मांग के बारे में पूछे जाने पर, खुर्शीद ने आंतरिक चुनावों के बारे में पूछने वालों पर निशाना साधते हुए कहा कि लोग कांग्रेस में इन मांगों को लेकर इतने चिंतित क्यों हैं जब वे किसी अन्य पार्टी में नहीं बने हैं।

खुर्शीद ने कहा, ‘मैं बहुत हैरान हूं। मैंने कम्युनिस्ट पार्टी या क्षेत्रीय दलों या भाजपा में एक भी ऐसी मांग नहीं सुनी है। मैंने उनमें से किसी भी पार्टी में चुनाव की मांग के बारे में नहीं सुना है।’ उन्होंने कहा, ‘चुनाव महत्वपूर्ण हैं लेकिन ऐतिहासिक संदर्भ जिसमें चुनाव होने होते हैं उसमें परिस्थितियों को ध्यान में रखना पड़ता है। कांग्रेस में राजनीतिक प्रक्रिया में आम सहमति महत्वपूर्ण हिस्सा रही है, चुनाव नहीं।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *