कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आरएसएस की तुलना मुस्‍लिम ब्रदरहुड से की

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर आरएसएस पर तीखा हमला किया है. इस बार राहुल गांधी ने आरएसएस की तुलना मुस्‍लिम ब्रदरहुड से की है. राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस भारत की प्रकृति को बदलने की कोशिश कर रहा है. आरएसएस का विचार अरब दुनिया के मुस्लिम ब्रदरहुड के विचार के समान है. राहुल गांधी ने यह बात लंदन में इंटरनेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ स्‍ट्रैटिजिक स्‍टडीज में कहीं.
बता दें कि मुस्लिम ब्रदरहुड अरब देशों में सुन्‍नी संगठन है जो कि इस्‍लाम की सर्वोच्‍चता में यकीन करता है. साथ ही वह धर्मनिरपेक्षता के बजाय कुरान को महत्‍व देता है. अरब के कई देशों में लोकतांत्रिक सरकारों के खिलाफ इसने आंदोलन छेड़े हैं.
राहुल गांधी ने कहा एनडीए की सरकार की विदेश नीति स्‍थायित्‍व नहीं है. पाकिस्‍तान से कभी बात आगे बढ़ाई जाती है तो कभी उससे दूरी बना ली जाती है. एनडीए सरकार की विदेश नीति एक तरह से काम नहीं कर रही है. उन्‍होंने कहा कि डोकलाम के मुद्दे को पीएम मोदी एक घटना के तौर पर देखते हैं. राहुल ने पीएम पर हमला करते हुए कहा कि अगर सरकार ने चीन की तरफ भी देखा होता तो डोकलाम जैसा मुद्दा सामने आया ही नहीं होता. डोकलाम जैसी घटना को पहले ही रोका जा सकता था.
गौरतलब है कि मुस्‍लिम ब्रदरहुड अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मुसलमानों का सबसे बड़ा राजनीतिक और सामाजिक संस्‍था है. यह संगठन अब राजनीति में आ चुका है और तुनीसिया और तुर्की में राजनीतिक दलों की तरह ही चुनाव लड़ चुका है. इनसब के बावजूद अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप इसे अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकी संगठन घोषित करने का प्रयास कर रहे हैं.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »